1 अप्रैल से बदल जाएगी आपकी जिंदगी, लागू होंगे ये नियम

By Arvind Kumar - March 29, 2019 3:03 pm

नई दिल्ली। नए वित्त वर्ष यानी 1 अप्रैल 2019 (2019-20) में काफी कुछ बदलने वाला है। इस फाइनेंशियल ईयर के पहले दिन से ही कई ऐसे नए नियम लागू होने वाले हैं जिनका सीधा असर आप पर पड़ेगा। ऐसे में आपको इस बदलाव की जानकारी होनी आवश्यक है।

घर खरीदना होगा सस्ता
एक अप्रैल से घर खरीदना सस्ता हो जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि रियल एस्टेट सेक्टर के लिए नई दरें 1 अप्रैल से लागू होंगी।

वाहन खरीदना होगा महंगा, सीएनजी की कीमतें बढ़ेंगी
1 अप्रैल से वाहन खरीदना महंगा हो जाएगा। कुछ कंपनियों ने अप्रैल से कार की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। वहीं वाहनों में इस्तेमाल होने वाली CNG महंगी होने की आशंका है।

आयकर के कई नियम बदलेंगे
1 अप्रैल से आयकर के नए नियम लागू होंगे, जिनकी इस बार के अंतरिम बजट में घोषणा की गई थी। इसमें मुख्यत पांच लाख रुपये आयकर सीमा पर टैक्स नहीं लगेगा।

अपने आप ट्रांसफर हो जाएगा PF
1 अप्रैल से कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) बड़ा बदलाव लागू कर सकता है। नए नियम के तहत अब नौकरी बदलने पर आपका पीएफ अपने आप ट्रांसफर हो जाएगा।

रेल यात्रियों को जारी होगा संयुक्त PNR
अप्रैल माह से रेल यात्रियों को संयुक्त पीएनआर (पैसेंजर नेम रिकॉर्ड) नंबर जारी होगा। इसका मतलब ये है कि रेल यात्री एक यात्रा के दौरान एक के बाद दूसरी ट्रेन में सफर करेंगे तो उन्हें दो नहीं बल्कि संयुक्त PNR मिलेगा।

सस्ता होगा लोन और जीवन बीमा खरीदना
अप्रैल से सभी तरह का लोन और जीवन बीमा खरीदना काफी सस्ता हो जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि बैंक अब एमसीएलआर के बजाए, आरबीआई द्वारा तय किए गए रेपो रेट के आधार पर लोन देंगे। वहीं एक अप्रैल से जीवन बीमा खरीदना भी सस्ता होने की उम्मीद है।

पैनकार्ड हो जाएंगे रद्दी
पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक ना कराने पर पैन कार्ड रद्दी हो जाएंगे। पैन और आधार को लिंक कराने की अंतिम तारीख 31 मार्च रखी गई है।

मोबाइल की तरह बिजली का भी होगा रिचार्ज
1 अप्रैल से आप मोबाइल की तरह बिजली का भी रिचार्ज कर सकेंगे। ग्राहक अब 30 दिनों के लिए अनिवार्य भुगतान की बजाय, सिर्फ उतना ही भुगतान करेंगे जितनी बिजली का इस्तेमाल करेंगे।

यह भी पढ़ें : पीएम मोदी का वादा- 2022 तक हर परिवार का होगा पक्का मकान

adv-img
adv-img