पाकिस्तानी भैंस को पछाड़ हरियाणा की ‘सरस्वती’ ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Buffalo 1 (1)
पाकिस्तानी भैंस को पछाड़ हरियाणा की 'सरस्वती' ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

हिसार। (संदीप सैनी) हरियाणा के हिसार की मुर्रा नस्ल की भैंस ने दूध उत्पादन में नया वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया है। यह रिकॉर्ड पहले पाकिस्तान की भैंस के नाम था जिसने 32 .50 लीटर दूध दिया था। हिसार की मुर्रा नस्ल की भैंस ने 32 .66 लीटर दूध देकर इस रिकॉर्ड को तोड़ा है। इस भैंस का नाम सरस्वती है जिसके मालिक हिसार के सुखबीर हैं।

मुर्रा नस्ल की इस भैंस ने यह रिकार्ड लुधियाना के जगराओं में 7 से 9 दिसम्बर तक हुए अंतरराष्ट्रीय पीडीएफ डेयरी 2019 के दौरान बनाया। एसोसिएशन इंटरनेशनल डेयरी एंड एग्री एक्सपोर्ट दुनिया भर में पालतू जानवरों के प्रमुख कंपटीशन के रूप में मशहूर है। सरस्वती का झोटा भी लाखो रूपए की इनकम दे रहा है। 600 रुपए प्रति डोज की दर से सीमन बेचा जा रहा है। भैंस के मालिक अभी तक जगराओं में पीडीएफए को 8. 50 लाख का सीमन बेच चुके हैं।

Buffalo 4 (1)
पाकिस्तानी भैंस को पछाड़ हरियाणा की ‘सरस्वती’ ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

मुर्रा भैंस सरस्वती ने इससे पहले भी कई प्रतियोगिताएं जीतीं
सरस्वती ने इससे पहले भी कई मौकों पर ढांडा को गर्व का मौका दिया है। सुखबीर बताते हैं, ‘सरस्वती ने पिछले साल भी 29.31 किलो दूध देते हुए यहां फर्स्ट प्राइज जीता था। इसके अलावा हिसार के सेंट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ बफैलो रिसर्च के एक कार्यक्रम में 28.7 किलो दूध का उत्पादन करते हुए भी वह अव्वल रही थी। यही नहीं हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के एक आयोजन में भी 28.8 किलो मिल्क प्रॉडक्शन के साथ उसने प्रतियोगिता जीती थी।’

Buffalo 2 (1)
पाकिस्तानी भैंस को पछाड़ हरियाणा की ‘सरस्वती’ ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

सुखबीर ने ठुकराया 51 लाख का ऑफर
सुखबीर ढांडा कहते हैं, ‘लोगों ने सरस्वती को खरीदने के लिए मुझसे संपर्क किया। कुछ ने तो मुझे 51 लाख रुपये तक का ऑफर किया लेकिन मैंने उन्हें बताया कि यह बेचने के लिए नहीं है। मैं इसको खुद से दूर नहीं कर सकता। हमने हाल ही में उसके एक बछड़े को तमिलनाडु के एक शख्स को 4.5 लाख रुपये में बेचा है। हमारे पास दो और भैंसें- गंगा, जमुना हैं।’ इस बीच रिजल्ट का ऐलान होने के बाद विजेता सरस्वती को देखने के लिए पशुप्रेमियों की भीड़ उमड़ पड़ी।

Buffalo 3 (1)
पाकिस्तानी भैंस को पछाड़ हरियाणा की ‘सरस्वती’ ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

सुखबीर ने बताया की सरस्वती ने चौथे ब्यांत में कटड़ी को जन्म दिया जो 4.50 लाख रुपए की बेची गई है। उन्होंने बताया की वह उन्हें दूसरे ब्यांत में लेकर आए और इसका नाम सरस्वती रखते हुए बच्चे का नाम नवाब रखा गया। उन्होंने बताया की उनके पास एक अन्य भैंस भी है जिसका नाम गंगा है वहीं जमुना नाम की भैंस को उन्होंने बेच दिया है। उन्होंने बताया की उनके पास तीन झोटे भी हैं जिनका नाम लाडला, चैम्पियन और नवाब है जिसके सीमन उपलब्ध करवाए जाते हैं।

सुखबीर ने बताया की उनके परिवार में अच्छी भैंस पहले से ही पालते रहे हैं लेकिन 2009 से वह अपनी भैसों को शो में लेकर जाने लगे हैं। भैंस गंगा 2014 से 2018 तक पहले नम्बर की चैम्पियन बनती रही। उन्होंने कहा की इसबार सरस्वती ने 32 लीटर 66 ग्राम दूध देकर जो वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है वह पिछली खुशियों से कहीं ज्यादा है।

Buffalo 5 (1)
पाकिस्तानी भैंस को पछाड़ हरियाणा की ‘सरस्वती’ ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

भैंस की देखभाल को लेकर उन्होंने कहा की गर्मियों में भैंस के लिए कूलर लगाया जाता है। वहीं दिन में 2 से 3 बार जोहड़ में नहलाया जाता है। सर्दियों के मौसम में आग जलाकर सर्दी से बचाया जाता है। भैंस के खान पान की जानकारी देते हुए सुखबीर ने बताया की बिनौला खल, चने का छिलका, मक्की, सोयाबीन, चना, चोकर, गुड़ और सरसों का तेल दिया जाता है। सुखबीर की मां कैलो देवी ने बताया उसके बेटे ने बड़ी मेहनत की है जिस की वजह से ये रिकॉड बना है ।

यह भी पढ़ेंकलयुगी पिता ने अपने तीन बच्चों को नहर फेंक उतारा मौत के घाट

—PTC NEWS—