शिक्षा

हिमाचल में पहली से आठवीं तक के बच्चों की कक्षाएं शुरू, मार्च 2020 के बाद आंगनबाड़ी केंद्रों में पहली बार पहुंचे बच्चे

By Vinod Kumar -- February 17, 2022 12:11 pm -- Updated:February 17, 2022 12:25 pm

शिमला। हिमाचल प्रदेश के स्कूलों में आज अरसे बाद दोबारा रौनक लौट आई है। पहली से 8वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों की भी आज से स्कूलों में नियमित कक्षाएं शुरू हो गई हैं। जिससे स्कूलों में खासी चहल पहल देखी गई। विभाग ने स्कूलों में कोरोना नियमों का पालन करने के लिए कहा है।

सुबह 9 बजे से ही स्कूली छात्र लंबी लंबी कतारों में थर्मल स्क्रिनिंग के लिए गेट पर खड़े नजर आए। वहीं, कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए छात्रों की सुरक्षा के लिए स्कूल प्रबंधन ने सभी क्लासरूम को पहले ही सेनिटाइज करवा दिया था। इसके साथ ही हैंड सेनिटाइजर की भी पूरी व्यवस्था की गई थी। इसके अलावा बिना मास्क स्कूल आने, प्रार्थना सभा पर व लंच शेयरिंग पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है।

Coronavirus update: Himachal Pradesh govt decides to reopen schools for classes 1-7

वहीं सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए 50 प्रतिशत क्षमता के साथ क्लासेज लगवाई जा रही हैं। वहीं ऑफलाइन क्लासेज लगवाने के लिए स्कूल पहुंची छात्राएं काफी खुश नजर आयी और उन्होंने ऑफलाइन क्लासेज को ऑनलाइन क्लासेज से बेहतर बताया है। साथ ही छात्राओं का कहना है कि मार्च महीने में ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों में परीक्षाएं आयोजित होनी हैं। ऐसे में ऑफलाइन क्लासेज शुरू होना बहुत जरूरी है, ताकि उनका सिलेबस पूरा हो सके।

Schools to open in Himachal Pradesh from September 21
मार्च 2020 के बाद नर्सरी-केजी और आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चे पहली बार आज स्कूल पहुंचे। ग्रीष्मकालीन छुट्टियों वाली पाठशालाओं में नौवीं से 12वीं कक्षा के स्कूल पहले से ही खुले हैं। अब शीतकालीन अवकाश वाले स्कूल भी खुलेंगे। नया शैक्षणिक सत्र शुरू होते ही पहली से आठवीं कक्षा में दाखिला प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। वहीं, विद्यार्थियों को सरकार की ओर से उपलब्ध करवाई जाने वाली निशुल्क पाठ्यपुस्तकें भी आज सो मिलना शुरू हो जायेंगी।

Schools reopen from first to eighth in Himachal with Corona guidelines
ग्रीष्मकालीन स्कूलों में नॉन बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाओं से पहले सिलेबस की रिवीजन करवाई जाएगी। ग्रीष्मकालीन स्कूलों में 14 से 23 मार्च तक नॉन बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाएं स्कूलों में ही होंगी। इन स्कूलों में पहली, दूसरी, चैथी, छठी और सातवीं कक्षा की परीक्षाएं होनी हैं। राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड से संबद्ध सभी सरकारी और निजी स्कूलों में परीक्षाएं होंगी। उधर, तीसरी, पांचवीं और आठवीं कक्षा की परीक्षाएं इस वर्ष से स्कूल शिक्षा बोर्ड लेगा।

ग्रीष्मकालीन स्कूलों में सात जनवरी 2022 तक सर्दियों की छुट्टियां दी थीं। कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने पर सरकार ने 26 जनवरी तक स्कूल बंद कर दिए थे। इसके बाद 31 जनवरी तक स्कूल दोबारा बंद रखने का फैसला लिया गया। तीन फरवरी से ग्रीष्मकालीन स्कूलों में नौवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की कक्षाएं शुरू की गई हैं। शीतकालीन स्कूलों में पहले ही 15 फरवरी तक अवकाश दिया गया था। उसे बाद आज से स्कूल खोले गये हैं।

  • Share