प्रमुख खबरें

जल्द भारत में आएंगी ये विदेशी वैक्सीन, जानें कितनी है कीमत?

By Arvind Kumar -- April 14, 2021 3:44 pm -- Updated:April 14, 2021 3:44 pm

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने विदेशी वैक्सीन को भारत में अनुमति देने की प्रक्रिया को तेज करने का फैसला लिया है। स्पूतनिक- वी वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के बाद अब कोरोना की दूसरी वैक्सीन को भी अनुमति देने की कवायद तेज हो गई है। ऐसे में भारत में जल्द ही कई विदेशी वैक्सीन आ सकती हैं।
देश में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा मान्य टीकों को इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति मिल सकती है। जॉन्सन एंड जॉन्सन की वैक्सीन, फाइजर की mRNA कोविड-19 वैक्सीन, अमेरिकी दवा कंपनी मॉडर्ना की वैक्सीन जल्द भारत आ सकती है। वहीं अमेरिकी वैक्सीन कंपनी Novavax भी भारत में अपनी वैक्सीन कोवोवैक्स ला सकती है।

Approval to Corona Vaccineयह भी पढ़ें- कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच चंडीगढ़ में वॉर रूम की मीटिंग, लिए गए ये फैसले

यह भी पढ़ें- झारखंड में ढाबा चलाकर मुरथल के परांठे बेच रहा था बदमाश, हरियाणा पुलिस ने किया गिरफ्तार

Approval to Corona Vaccineअगर इन वैक्सीन की कीमतों की बात करें तो इनकी कीमति 1000 रुपए से 3000 रुपए के बीच हो सकती है। देश में अभी कोविशील्ड और कोवैक्सीन को निजी अस्पतालों में 250 रुपए में दिया जा रहा है। हालांकि सरकारी अस्पतालों और वैक्सीन सेंटरों में ये वैक्सीन मुफ्त में लगाई जा रही है।

Approval to Corona Vaccineजानकारी के मुताबिक विदेशों में इस्तेमाल हो रही कुछ वैक्सीन का 100 लोगों में एक हफ्ते का ट्रायल किया जाएगा। उसके बाद इनके आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी जा सकती है। इससे देश में चल रहे टीकाकरण को और तेज किया जा सकेगा।

  • Share