राजनीति

चंडीगढ़ में ओमिक्रोन का ‘खतरा’, साउथ अफ्रीका से लौटा व्यक्ति पत्नि और मेड सहित कोरोना संक्रमित

By Vinod Kumar -- November 30, 2021 10:37 am -- Updated:November 30, 2021 11:13 am

नेशनल डेस्क: कोरोना (Corona virus) के ओमिक्रोन (Omicron) वेरिएंट को लेकर पूरी दुनिया अलर्ट पर है। दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में खातरनाक रूप से ले चुका ओमिक्रोन स्ट्रेन (Omicron Strain) दुनियाभर के दर्जनों देशों में दस्तक दे चुका है। यही वजह है कि भारत सरकार और राज्य सरकारें भी इसे लेकर अलर्ट हैं और एयरपोर्ट पर यात्रियों की कड़ी जांच की जा रही है।

दक्षिण अफ्रीका से चंडीगढ़ लौटा एक व्यक्ति कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया है। उसके परिवार का एक अन्य सदस्य और मेड (Covid Positive) भी कोरोना संक्रमित हैं। इनके सैंपल को जिनोम सीक्वेंसिंग (Genome Sequencing) के लिए एनसीडीसी (NCDC), दिल्ली भेजा गया है, ताकि ये कंफर्म किया जा सके कि ये ओमिक्रोन से संक्रमित हैं या किसी अन्य वेरियंट से।

बेंगलुरू में भी दक्षिण अफ्रीका से लौटे दो व्यक्ति कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं। हालांकि, अभी यह उनके ओमिक्रोन स्ट्रेन से संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन बेंगलुरू एयरपोर्ट (Bengaluru Airport) पर टेस्टिंग और सेनिटाइजेशन को बढ़ा दिया गया है। कोरोना के ओमिक्रोन (Omicron) स्ट्रेन का खौफ इस कदर है कि कई राज्यों ने अपनी सीमाओं पर एक बार फिर से बाहर से आने वाले लोगों पर प्रतिबंध लगा दिया है। यात्रियों से वैक्सीन रिपोर्ट या नेगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट लाने को कहा जा रहा है।

  • Share