Advertisment

अगस्त तक भारत में शुरू होगा स्पूतनिक वी वैक्सीन का उत्पादन

author-image
Arvind Kumar
New Update
अगस्त तक भारत में शुरू होगा स्पूतनिक वी वैक्सीन का उत्पादन
Advertisment
नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बाद वैक्सीनेशन अभियान और तेज कर दिया गया है। इस कारण वैक्सीन की मांग बढ़ गई है। इस बीच खबर आ रही है कि रूस जल्द ही भारत को स्थानीय स्तर पर स्पूतनिक वी वैक्सीन बनाने की टैक्नोलॉजी देगा। publive-image रूस में भारतीय राजदूत डी बाला वेंकटेश वर्मा ने कहा है कि अगस्त से भारत में वैक्सीन का प्रोडक्शन शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत में शुरुआत में वैक्सीन के 85 करोड़ डोज का प्रोडक्शन करने की योजना है।
Advertisment
Sputnik V production in India expected to start in Augustइस बीच रूस से स्पूतनिक वैक्सीन का लगातार भारत में आयात हो रहा है। अभी तक लाखों वैक्सीन की डोज रूस से आयात की जा चुकी हैं। मई के अंत तक भारत में 30 लाख से अधिक डोज की सप्लाई की जाएगी और जून में यह सप्लाई बढ़कर 50 लाख होने की उम्मीद है। Coronavirus : India reports 2,57,299 new COVID-19 cases, 4,194 deaths in last 24 hoursCoronavirus : India reports 2,57,299 new COVID-19 cases, 4,194 deaths in last 24 hoursयह भी पढ़ें: 
Advertisment
हुड्डा बोले- किसानों पर दर्ज सभी मुकदमे वापस ले सरकार यह भी पढ़ें: MSMEs को 15 दिन में उद्योग शुरू करने की इजाजत दे रही है हरियाणा सरकार – डिप्टी सीएम Coronavirus : India reports 2,57,299 new COVID-19 cases, 4,194 deaths in last 24 hours उल्लेखनीय है कि इस वक्त देश में तीन वैक्सीन को मंजूरी मिली है। स्पूतनिक वी पहली ऐसी विदेशी वैक्सीन है जिसे भारत में टीकाकारण के लिए मंजूरी दी गई है। लेकिन अभी तक देश में यह व्यापक रूप से उपलब्ध नहीं है। ऐसे में उम्मीद है कि जल्द ही इसका उत्पादन भारत में शुरू होगा और वैक्सीन की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सकेगा। -
covid19-india-updates sputnik-production-in-india sputnikv-vaccine russia-corona-vaccine
Advertisment

Stay updated with the latest news headlines.

Follow us:
Advertisment