हरियाणा

पराली से बनी बिजली से जगमगाएगा हरियाणा, चार शहरों में लगेंगे प्लांट

By Vinod Kumar -- July 02, 2022 6:06 pm

सिरसा/सुरेन सावंत: हरियाणा के बिजली मंत्री चौधरी रणजीत सिंह चौटाला ने हरियाणा में बिजली व्यवस्था को दुरुस्त करने का दावा किया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में बिजली कमी को दूर करने के लिए हरियाणा सरकार ने कार्ययोजना बनाई है। इस कार्ययोजना के तहत हरियाणा में अब नहरों में सौर ऊर्जा प्लांट लगाए जाएंगे।

रणजीत चौटाला ने कहा कि मुख्यमंत्री के दिशा निर्देश के बाद सैद्धांतिक तौर पर सौर ऊर्जा के प्लाटों को प्रोत्साहित करने का निर्णय हो चुका है। वहीं नवीन एवं नवीकरणीय योजना विभाग द्वारा इसके प्रस्ताव बनाए जा रहे हैं। पहले चरण में पराली से बिजली उत्पादन के लिए चार जगह जींद, कैथल, नरवाना, फतेहाबाद में प्लांट लगाए जाएंगे। प्लांट से बिजली के उत्पादन के साथ-साथ कंप्रेस्ड बायोगैस उत्पादित होगी।

Haryana jails being sanitized, parole granted to 4 thousand prisoners  

इस बायोगैस का छोटी गाड़ियों में इंजन के रूप में इस्तेमाल हो सकेगा इसी तरह से पहले चरण में नहरों के दोनों और सोलर पैनल लगाए जाएंगे। इसके लिए बकायदा डिजाइन तैयार किया जा रहा है जो देखने में भी सुंदर लगेगा। अमेरिका सहित कई देशों में इस तरह के सोलर पैनल लगे हुए हैं। पंजाब में भी इस तरह की शुरुआत की गई है, लेकिन इसके लिए बकायदा पूरी कार्ययोजना तैयार हो रही है।

Parole-furlough period of prisoners increased

इन परियोजनाओं को लेकर मंत्री ने सम्बंधित अधिकारियों से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। इसके अलावा जेल मंत्री चौधरी रणजीत सिंह चौटाला ने हरियाणा की जेलों में पंजाब से बेहतर व्यवस्थाएं देने का दावा किया है। उन्होंने कहा कि पंजाब के सांसद प्रताप सिंह बाजवा भी हरियाणा के जिलों की व्यवस्थाओं की तारीफ कर चुके हैं।

Ranjeet Chautala 1

रणजीत चौटाला ने कहा कि हरियाणा की जेलों में भी हार्ड क्रिमिनल कैदी हैं, लेकिन हरियाणा की जेलों की सुरक्षा पंजाब से बेहतर है। रोहतक में हाई सिक्योरिटी जेल का अगले 10-20 दिनों में काम शुरू हो जाएगा। रोल मॉडल के रूप में रोहतक की जेल विकसित होगी। उन्होंने कहा कि रोहतक की जेल में 50 जेमर भी लगाए जाएंगे। जेल में कड़ी सुरक्षा राखी जाएगी और जेल में मोबाइल मिलने की घटनाएं भी बंद हो जाएगी।

  • Share