प्रमुख खबरें

Coronavirus से बाहर की अपेक्षा घर के अंदर लोगों को ज्यादा खतरा, स्टडी में खुलासा

By Arvind Kumar -- July 23, 2020 9:07 am -- Updated:Feb 15, 2021

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कहर मचा रहा है। दुनियाभर में प्रतिदिन लाखों लोग इस वायरस की चपेट में आ रहे हैं। इस बीच कोरोना संक्रमण को लेकर एक स्टडी की गई है, जिसमें चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। दरअसल दक्षिण कोरिया के महामारी विशेषज्ञों ने अपने अध्‍ययन में पाया है कि बाहर से ज्‍यादा लोग घर के अंदर होने वाले संपर्कों की वजह से कोविड-19 महामारी से संक्रमित हो रहे हैं।

यह अध्‍ययन अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन में 16 जुलाई को प्रकाशित हुआ है। इस शोध में 5706 मरीजों पर शोध किया गया जो कोरोना वायरस पॉजिटिव थे और 59 हजार ऐसे लोगों को शामिल किया गया जो उनके संपर्क में आए थे। इस शोध से पता चला है कि 100 में से केवल दो लोग घर के बाहर कोरोना वायरस के संपर्क में आए।

Study Reveals, People Are More Likely To Contract COVID-19 At Home Than Contacts Outside Home

वहीं 10 में से 1 व्‍यक्ति घर के अंदर कोरोना वायरस के संपर्क में आया। शोध में यह भी पाया गया कि जब बुजुर्ग और किशोर कोरोना वायरस से संक्रमित हुए तब घर के ज्‍यादा लोग इस महामारी की चपेट में आए। ऐसा इसलिए है कि इस उम्र समूह के लोगों का परिवार के सदस्‍यों से नजदीकी संपर्क होता है और उन्‍हें ज्‍यादा संरक्षण या सहायता की जरूरत होती है।' अध्‍ययन में यह भी पाया गया है कि बच्‍चों में कोरोना वायरस के गंभीर मामलों का खतरा कम होता है।

Study Reveals, People Are More Likely To Contract COVID-19 At Home Than Contacts Outside Home

बता दें कि यह आंकड़े 20 जनवरी से लेकर 27 मार्च के बीच इकट्ठा किए गए थे, जब कोरोनोवायरस तेजी से फैल रहा था और दक्षिण कोरिया में दैनिक संक्रमण अपने चरम पर पहुंच गया था।

---PTC NEWS---