सोलर पंप लगाने पर मिल रही सब्सिडी, किसान जल्द करे आवेदन

Subsidy on solar pump installation | Haryana News in Hindi

पलवल। (गुरदत्त गर्ग) नवीन एवं नवीकरणीय विभाग पलवल द्वारा सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए किसानों को सोलर पंप लगाने के लिए 75 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान की जा रही है। जिला परियोजना अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि सोलर पंप लगाने के लिए किसानों को जागरूक किया जा रहा है।

जिला परियोजना अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि सरकार द्वारा सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सार्थक कदम उठाए जा रहे हैं। सोलर पंप लगवाने के लिए किसानों को 75 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है जबकि किसानों को मात्र 25 प्रतिशत राशि वहन करनी होगी। सरकार द्वारा 3 एचपी से लेकर 10 एचपी के सोलर पंप लगवाने के लिए यह सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

Subsidy on solar pump installation | Haryana News in Hindi

जिले में करीब 180 किसानों को सोलर पंप प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है जिसमें से 160 किसानों ने योजना का लाभ उठाने के लिए नवीन एवं नवीकरणीय विभाग में आवेदन किया है। जिले के किसानों को जागरूक किया जा रहा है कि इलैक्ट्रिक पंप को छोड़कर सोलर पंप को अपनाएं। उन्होंने बताया कि 3 एचपी का सोलर पंप लगवाने पर 1 लाख 63 हजार 116 खर्च आता है।

किसानों को 75 प्रतिशत सब्सिडी देने के बाद 40 हजार 789 रूपए किसानों को वहन करना होगा। योजना का लाभ केवल ऐसे किसानों को दिया जाएगा जो सूक्ष्म सिंचाई विधि द्वारा खेती करते हैं। सरकार का उद्देश्य है कि पानी की बचत की जाए। किसान सिंचाई के दौरान ड्रिप प्रणाली द्वारा खेती करें ताकि जल संरक्षण को बढावा मिल सके।

—PTC NEWS—