Advertisment

फतेहाबाद में ब्लैक फंगस के मरीज़ का सफल ऑपरेशन

author-image
Arvind Kumar
New Update
फतेहाबाद में ब्लैक फंगस के मरीज़ का सफल ऑपरेशन
Advertisment
फतेहाबाद। (साहिल रुखाया) ब्लैक फंगस के बढ़ते केसों के बीच राहत की खबर आई है। नागरिक अस्पताल फतेहाबाद में ब्लैक फंगस के मरीज का ऑपरेशन किया गया है। यह फतेहाबाद जिले का पहला ऑपरेशन है। इस ऑपरेशन के सफल होने के बाद से जहां स्वास्थ्य विभाग को उम्मीदें जगी है वहीं लोगों के लिए भी यह राहत भरी खबर है। publive-image फतेहाबाद नागरिक अस्पताल के चिकित्सकों द्वारा ब्लैक फंगस का ऑपरेशन कोरोना काल में सबसे बड़ी उपलब्धि है। यह ऑपरेशन नागरिक अस्पताल के ईएनटी सर्जन डॉ. जयप्रकाश, डॉ. सुदीप मुंजाल, निश्चेतक विभाग के डॉ. सुभाष चंद्र व माइक्रो बायोलॉजिस्ट डॉ. कमलजीत की टीम ने किया। इस ऑपरेशन को करने में टीम को करीब सवा दो घंटे लगे।
Advertisment
publive-imageयह भी पढ़ें- बीमारी से ठीक होने के 3 महीने बाद लगाएं कोविड-19 की वैक्सीन यह भी पढ़ें- राजस्थान सरकार ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया फतेहाबाद के गांव किरढ़ान निवासी 40 वर्षीय रघुबीर में ब्लैक फंगस के लक्षण मिले थे। यह मरीज कोरोना से ठीक हो गया था, लेकिन आंख के पास सूजन आने के चलते बीते दिन सद्भावना अस्पताल में चेकअप के लिए आया तो वहां पर जो लक्षण मिले, वह ब्लैक फंगस के थे। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग को सूचित किया गया।
Advertisment
publive-imageइसके चलते विभाग की ओर से इस मरीज का ऑपरेशन करने का निर्णय लिया गया। जिसके चलते विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम बनाई गई। वहीं फतेहाबाद में अब तक ब्लैक फंगस के तीन केसों की पुष्टि हो चुकी है। जिसमें से एक का रोहतक में उपचार चल रहा है जबकि एक मरीज का सिरसा में। ब्लैक फंगस के बढ़ते केसों को देखते जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से फतेहाबाद में ही ऑपरेशन करने का निर्णय लिया गया था। इसी कड़ी में उक्त मरीज का ऑपरेशन किया गया। publive-imageइस संबंध में फतेहाबाद नागरिक अस्पताल के ईएनटी सर्जन डॉ. जयप्रकाश ने बताया कि उक्त मरीज की नाक के पास ब्लैक फंगस था जोकि आंख की ओर बढ़ रहा था। जिसके चलते आंख में सूजन आ रही थी, लेकिन लक्षण पता चलते ही बुधवार को इसकी पुष्टि करते ही ऑपरेशन कर दिया गया। अब वह खतरे से बाहर है, उन्होंने ब्लैक फंगस के मरीजों और उनके परिजनों से आग्रह किया है कि वह इस बीमारी से घबराएं नहीं, बल्कि डटकर इसका मुकाबला करें, अगर कोई भी लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। -
haryana-news-in-hindi fatehabad-latest-news black-fungus-patient successful-operation-of-black-fungus
Advertisment

Stay updated with the latest news headlines.

Follow us:
Advertisment