adv-img
प्रमुख खबरें

diwali Attari Wagah border: अटारी-बाघा बॉर्डर पर BSF और पाकिस्तानी रेंजर्स के बीच मिठाईयों का आदान-प्रदान

By Vinod Kumar -- October 24th 2022 02:22 PM

diwali 2022: दिवाली केवल एक त्योहार नहीं है। ये दिलों से दुश्मनी मिटाकर दोस्ती का पैगाम देने वाला पर्व है। इस दिन दिलों में भरी खटास और दूरियां भी मिट जाती है। यही दूरियां आज बॉर्डर पर भारत-पाकिस्तान के बीच मिटती दिखाई दीं। अटारी बॉर्डर पर भारत-पाकिस्तान के सुरक्षाबलों ने बॉर्डर खोलकर एक दूसरे को मिठाईयां बांटी।

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) के अधिकारी और पाक रेंजर्स के अधिकारी जीरो लाइन पर आए और दिवाली के मौके पर दोनों देशों के जवानों ने एक दूसरे को मिठाईयां और शुभकामनाएं दीं। वहीं, सीमा पर जवानों में घर से दूर रहने के बाद भी जोश दिखाई दिया।

पुलवामा हमले के बाद भारत-पाकिस्तान के रिश्तों में खटास आ गई थी। कई सालों से चला आ रहा मिठाईयों के आदान-प्रदान के प्रोग्राम को बंद कर दिया गया था। 2021 से दोनों देशों ने एक बार फिर कड़वाहट को दूर करते हुए मिठाईयों के अदान-प्रदान का कार्यक्रम शुरू किया। इससे पहले 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बीएसएफ जवानों ने पाकिस्तान रेंजर्स को मिठाई भेंट की थी। रोजाना अटारी-वाघा सीमा पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी का आयोजन भी किया जाता है।

उधर, सीमा सुरक्षा बल की 176 बटालियन ने दिवाली के अवसर पर सिलीगुड़ी के पास फुलबाड़ी भारत-बांग्लादेश सीमा पर 18 बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के साथ मिठाइयों का आदान-प्रदान किया। वहीं, पीएम मोदी भी इस बार दिवाली का त्योहार मनाने के लिए करगिल पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि सेना ही उनका परिवार है। उनके साथ दिवाली मनाकर उन्हें अच्छा लगता है।

  • Share