हरियाणा: अध्यापकों की नियुक्ति प्रक्रिया ऑनलाइन इंटरव्यू के माध्यम से होगी पूरी

By Arvind Kumar - May 27, 2021 9:05 am

चंडीगढ़। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने प्रदेश कोविड-19 महामारी के मौजूदा हालात के मद्देनजर राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूलों में प्रिंसीपल और अध्यापकों की नियुक्ति प्रक्रिया को ऑनलाइन इंटरव्यू के माध्यम से जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही, उन्होंने विभाग के अधिकारियों से इस साल कक्षा अनुसार एनरोलमेंट की स्थिति का भी ब्यौरा मांगा है।

शिक्षा मंत्री आज यहां विभाग के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक के दौरान उन्होंने जिला परिषद द्वारा और मनरेगा जैसी योजनाओं के तहत करवाए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। इसके अलावा, उन्होंने विद्यार्थियों की सुविधा तथा स्कूलों की व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए जरूरी सामान और न्यूनतम कार्यों की भी जानकारी ली।

यह भी पढ़ें- हरियाणा में सम्पति क्षति वसूली अधिनियम लागू होने पर क्या बोले अनिल विज?

Punjabi is the second language of Haryana and will remain the same says education Minister Kanwarpal Gujjarकंवरपाल ने अधिकारियों को स्कूलों में ड्यूल तथा सिंगल डेस्क की आवश्यकता और उपलब्धता का ब्यौरा जुटाने और जरूरत के मुताबिक डेस्क मुहैया करवाने के भी निर्देश दिए। इसके अलावा, हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा फील्ड में कार्य को सुचारू रूप से चलाने के लिए खरीदे जाने वाले टैब के कार्य में भी तेजी लाने को कहा।

About one crore 25 lakh saplings will be planted in Haryana this yearउन्होंने निर्देश दिए कि 8वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए खरीदे जा रहे टैब की खरीद प्रक्रिया को भी जल्द से जल्द पूरा किया जाए ऑनलाइन पढ़ाई के काम में किसी तरह की दिक्कत पेश न आए। कंवरपाल ने बैठक के दौरान विद्यार्थियों और अध्यापकों के अनुपात के अनुसार अध्यापकों की कमी को पूरा करने के लिए बनाई गई योजना पर भी चर्चा की। साथ ही, उन्होंने प्रदेश के स्कूलों में ग्रुप-डी की कमी को पूरा करने और वर्ष 2017 के जेबीटी अध्यापकों के ऑनलाइन स्थानान्तरण में हुई प्रगति की भी समीक्षा की और इन अध्यापकों को स्टेशन अलॉट करने के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए।

adv-img
adv-img