हरियाणा: ब्लैक फंगस पर नियंत्रण के लिए सभी मेडिकल कॉलेजों में 20-20 बेड के वार्ड तैयार

By Arvind Kumar - May 19, 2021 9:05 am

चंडीगढ़। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि सरकार ने ब्लैक फंगस पर नियंत्रण को लेकर राज्य के सभी मेडिकल कॉलेजों में 20-20 बेड के वार्ड तैयार किए हैं । इनमें विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा ब्लैक फंगस के मरीजों का इलाज किया जाएगा।
Can You Get Both Corona And Black Fungus Together? Here's What We Know

विज ने बताया कि प्रदेश के सभी जिला चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि यदि उनके पास कोई भी ब्लैक फंगस का मरीज उपचार के लिए आता है तो उसे तुरंत समीप के मेडिकल कॉलेज में रेफर कर दिया जाए। मेडिकल कॉलेजों में ब्लैक फंगस के इलाज के लिए तमाम सुविधाएं और विशेषज्ञ डॉक्टर्स मौजूद हैं।
corona
अब तक प्रदेश में ब्लैक फंगस के 115 मामले सामने आए हैं । हरियाणा सरकार के पास ब्लैक फंगस की इलाज को लेकर पर्याप्त मात्रा में दवाइयां मौजूद हैं। जल्द ही केंद्र सरकार भी विदेशों से टीके का आयात कर रही है, जिनमे से भी हरियाणा को कुछ टीके मिलेंगे।

यह भी पढ़ें- चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ का असर हरियाणा में भी दिखेगा

यह भी पढ़ें- घर बैठे जानें कितने स्वस्थ हैं आपके फेफड़े, ये है तरीका

4 suspected patients of black fungus Positive to Government Rajindra Hospital Patialaस्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हरियाणा के जिन प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना मरीजों से निर्धारित शुल्क से ज्यादा वसूली की शिकायत मिलेगी तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। विज ने कहा कि प्रदेश में लगे लॉकडाउन से छोटे दुकानदारों, कारोबारियों और दिहाड़ी मजदूरों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन लॉकडाउन में उन लोगों ने जो सहयोग दिया है वह काबिले तारीफ है। इससे राज्य में कोरोना मामलों में कमी आई है।

हरियाणा में जिस दिन लॉकडाउन की घोषणा की गई थी, उस दिन प्रदेश में 16000 मामले सामने आए थे लेकिन आज यह संख्या घटकर 7500 हो गई है। इसलिए अभी कुछ दिन और कठिनाई भरे रहेंगे, इसमें अपना सहयोग जारी रखें।

adv-img
adv-img