राजनीति

हरियाणा में बढ़े टोल के रेट, महंगा हुआ सफर

By Arvind Kumar -- April 03, 2021 12:22 pm -- Updated:April 03, 2021 12:22 pm

चंडीगढ़। हरियाणा में टोल टैक्स के रेटों में पांच प्रतिशत का इजाफा किया गया है। जानकारी के मुताबिक केजीपी पर कार-जीप पर 15 रु और ट्रक का 100 तक टोल बढ़ गया है। कुंडली के मुख्य टोल प्लाजा से पलवल तक कोई कार लेकर जाता है तो उसे अब 225 की जगह 240 रुपये टोल टैक्स देना होगा। नेशनल हाईवे-44 पर मुरथल में भिगान चौक पर लगे टोल प्लाजा पर 5 रुपये से लेकर 25 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है। खेड़कीदौला टोल प्लाजा पर कारों से अब तक 65 रुपये टोल वसूला जा रहा था, लेकिन अब 70 रुपए वसूले जाएंगे।

Toll Tax Rates Increased in Haryana हरियाणा में बढ़े टोल के रेट, महंगा हुआ सफर

पर्सनल कार, जीप, वैन का पास अब 15 रुपये महंगा हो गया है, इसको बनवाने में 750 की बजाय 765 रुपये खर्च करने होंगे। करनाल-जींद रोड पर गांव प्योंत के पास लगे टोल प्लाजा में भी टोल टैक्स के रेटों में पांच प्रतिशत का इजाफा कर दिया गया है। हिसार के पास मैयड़ टोल प्लाजा में भी टोल टैक्स के रेटों में पांच प्रतिशत का इजाफा किया गया है।

यह भी पढ़ें- रजिस्ट्री का इंतकाल दर्ज करने के लिए पटवारी ने मांगी रिश्वत, रंगे हाथों गिरफ्तार

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री खट्टर ने आढ़तियों के लिए की बड़ी राहत की घोषणा

Randeep Surjewala हरियाणा में बढ़े टोल के रेट, महंगा हुआ सफर

विभिन्न राजमार्गों में टोल दर वृद्धि की कड़ी निंदा करते हुए कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने भाजपा सरकार से इसे तुरंत वापिस लेने की मांग की है। सुरजेवाला ने कहा कि कोरोना काल में सरकार ने एक तरफ पेट्रोल-डीजल पर लगातार टैक्स वृद्धि करके जनता पर बोझ डाला वहीँ दूसरी बार टोल दरों में वृद्धि कर दी गयी है, जो सरकार की संवेदनहीनता और निष्ठुरता को दर्शाता है। मोदी-खट्टर सरकार में टोल आम जनता से वसूली केंद्र बन गए है।

सुरजेवाला ने याद दिलाया कि नए वाहन को खरीदने पर लोगों से सरकार द्वारा भारी भरकम रोड टैक्स और अन्य टैक्स वसूले जाते हैं। केंद्र की मोदी सरकार ने 2014 से पेट्रोल पर 23.87 रुपए प्रति लीटर व डीज़ल पर 28.37 रुपए प्रति लीटर उत्पाद शुल्क बढ़ाया। प्रदेश की खट्टर सरकार ने पिछले सात सालों में बार-बार प्रदेश के लोगों पर पेट्रोल व डीजल के टैक्सों का भार बढ़ाकर सड़क के सफर को बहुत महंगा कर दिया है। इस सबके बावजूद टोल दरों में बार-बार की जा रही वृद्धि जनता के लिए असहनीय है।

Toll Tax Rates Increased in Haryana हरियाणा में बढ़े टोल के रेट, महंगा हुआ सफर

सुरजेवाला ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में 32 नेशनल हाईवे व तीन नेशनल एक्सप्रेस-वे हैं, जिनकी कुल लंबाई 3,531 किलोमीटर है। हरियाणा का हर हिस्सा व हर जिला राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ा है। एक जिले से दूसरे जिले में जाने के लिए सभी लोगों को राष्ट्रीय राजमार्गों से गुजरना पड़ता है। ऐसे में राष्ट्रीय राजमार्गों पर दिए जाने वाले टोल रेट सीधे-सीधे निजी वाहनों के खर्चे, बस यात्रा व आम जरूरत की वस्तुओं की कीमत पर सीधा प्रभाव डालते हैं, इसके अलावा माल ढुलाई के सभी वाहन भी राष्ट्रीय राजमार्ग से गुजरते हैं।

  • Share