हरियाणा

आज गिरा दिया जाएगा ट्विन टावर, निकलेगा 80 हजार टन मलबा...4 टन लोहा

By Vinod Kumar -- August 28, 2022 11:48 am -- Updated:August 28, 2022 11:52 am

आज दोपहर ट्विन टॉवर को ध्वस्त किया जाएगा। ट्विन टावर के आसपास की सोसायटी को खाली करवाया जा रहा है। आज दोपहर 2.30 बजे दोनों इमारतों को ध्वस्त कर दिया जाएगा। इसे गिराने के लिए 3700 किलो विस्फोटक का इस्तेमाल किया जाएगा। विस्फोटक महज 12 सेकेंड में टावर को गिरा देगा।

एक टावर 32 और दूसरा 29 मंजिला है। दोनों टावर्स को गिराते समय किसी भी तरह का नुकसान ना हो इसका पूरा ध्यान रखा गया है। भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है। पुलिस ने ट्रैफिक रूट को भी डायवर्ट किया है।

बिल्डिंग के गिरने के बाद इससे 55,000 से 80,000 टन तक मलबा निकलेगा। मलबा उठाने के लिए लगभग 3 महीने का समय लगेगा। बिल्डिंग के गिराए जाने से प्रदूषण का स्तर बड़ने का भी खतरा जारी है। प्रदूषण के स्तर को देखते हुए नोएडा प्राधिकरण को देखते हुए आसपास के इलाके में रहने वाले लोगों के लिए भी गाइडलाइन जारी की गई है।

गौतमबुद्ध नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने भी प्रदूषण के स्तर को देखते हुए हेल्थ एडवाइजरी जारी की है। टावर को गिराए जाने के बाद शरीर में दर्द, सीने जकड़न. खांसी, आंख नाक में जलन खुजली आदि की समस्या हो सकती है। इसके साथ पेट में दर्द जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

ब्लास्ट के 10 मिनट बाद तक रहेगा धूल का गुबार
टावर के गिराए के गिराए जाने के बाद 10 मिनट तक धूल का गुबार उड़ेगा। सैकड़ों टन को मलबे को डंप करने के लिए 5-6 से हेक्टेयर जमीन को चिह्नित किया गया है। मलबे से लगभग 4 हजार टन लोहा निकलेगा।

वाइब्रेशन मापने वाले इंस्टूमेंट लगया गया है। वाइब्रेशन मापने के लिए 15 इंस्टूमेंट को ट्विन टावर और उसके आसपास के सोसायटी में लगाए जाएंगे। 1:45 मिनट तक सभी इंस्टूमेंट को लगाकर सोसायटी और ट्विन टावर को पूरी तरह खाली कर दिया जाएगा। पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह और जॉइंट कमिश्नर लव कुमार मौके पर पहुचे

  • Share