Advertisment

 up assembly election 5th phase: 3 बजे तक 46% वोटिंग, पीएम मोदी का दावा: जनता का मिल रहा भरपूर साथ

author-image
Vinod Kumar
New Update
 up assembly election 5th phase: 3 बजे तक 46% वोटिंग, पीएम मोदी का दावा: जनता का मिल रहा भरपूर साथ
Advertisment
3 बजे तक 46 फीसदी वोटिंग यूपी में पांचवे चरण में मतदान जारी है। चुनाव आयोग के मुताबिक दोपहर 3 बजे तक यूपी में 46 फीसदी वोटिंग हुई है। लोग शाम छह बजे तक मतदान कर पाएंगे।
Advertisment
आयोध्या में बूथ कैप्चरिंग का आरोप समाजवादी पार्टी का आरोप है कि अयोध्या जिले की मिल्कीपुर विधानसभा-273 बूथ नंबर 104, 105, 106 कुमारगंज में बीजेपी लीडर शंभू सिंह बूथ कैप्चरिंग की कोशिश कर रहे हैं। चुनाव आय़ोग संज्ञान ले। यूपी में 35 प्रतिशत तक वोटिंग यूपी में पांचवे चरण में मतदान जारी है। चुनाव आयोग के मुताबिक दोपहर 1 बजे तक 35 प्रतिशत वोटिंग हुई है। श्रीवस्ती में 36 प्रतिशत वोटिंग हुई है। यूपी को दंगामुक्त बनाने के लिए मिल रहा लोगों का आशीर्वाद- पीएम मोदी बस्ती में एक रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज 5वें चरण का मतदान हो रहा है। आज का मतदान यूपी में भाजपा-एनडीए की प्रचंड बहुमत वाली सरकार पर एक और ठप्पा लगाने वाला है। यूपी को दंगामुक्त बनाने के लिए, गुंडामुक्त बनाए रखने के लिए, यूपी के विकास के लिए, लोगों का भरपूर आशीर्वाद हमें मिल रहा है।
Advertisment
प्रतापगढ़ में हो रही बूथ कैप्चरिंगः SP समाजवादी पार्टी का आरोप है कि प्रतापगढ़ की बाबागंज विधानसभा 245 के बूथ संख्या 161, 263, 190, 75, 76, 114 पर बूथ कैपचरिंग हो रही है। चुनाव आयोग संज्ञान दे। कुंडा में बूथ कैपचरिंग का आरोप समाजवादी पार्टी ने आरोप लगाया है कि प्रतापगढ़ जिले की विधानसभा कुंडा-246 के बूथ संख्या 367, 368 पर राजा भैया की पार्टी जनसत्ता दल के कार्यकर्ता बूथ कैप्चर करने की कोशिश कर रहे हैं और मतदाताओं को मतदान करने से रोक रहे हैं। चुनाव आयोग और जिला प्रशासन तत्काल संज्ञान लें। आपका वोट राजनीति में बदलाव ला सकता है- प्रियंका गांधी
Advertisment
वोटिंग के बीच कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा है- यूपी के मेरे प्यारे बहनों-भाइयों वोट करते समय जरूर याद रखें कि आपका एक वोट प्रदेश की तरक्की में, युवा के लिए रोजगार, किसानों की भलाई, महिला सशक्तिकरण व जनता के हित में नीतियां बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। आपका वोट राजनीति में बदलाव ला सकता है। जिम्मेदारी से वोट करें।  
सुबह 9 बजे तक 8.02 फीसदी वोटिंग उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पांचवे चरण के लिए वोटिंग जारी है। सुबह 9 बजे तक यानि शुरूआती दो घंटों में 8.02 फीसदी वोटिंग हुई है। ये जानकारी चुनाव आयोग ने दी है। up election
Advertisment
कई जगहों पर ईवीएम खराब समाजवादी पार्टी ने आरोप लगाया है कि गोंडा जिले की 288 कैसरगंज विधानसभा के बूथ नंबर 69 पर ईवीएम खराब होने से मतदान बाधित। इसी तरह प्रतापगढ़ जिले की बाबागंज 245 विधानसभा के बूथ संख्या 42 पर ईवीएम खराब है। प्रतापगढ़ जिले की प्रतापगढ़ सदर विधानसभा 248 के बूथ संख्या 41 पर लगभग 30 मिनट से ईवीएम मशीन बंद है। तत्काल ईवीएम बदलवा कर निष्पक्ष एवं सुगम मतदान सुनिश्चित कराए चुनाव आयोग।  
Advertisment
सांसद रीता बहुगुणा बोलीं- BJP को मिलेगी बड़ी जीत प्रयागराज में भाजपा नेता रीता बहुगुणा जोशी ने अपना वोट डाला। इसके बाद उन्होंने कहा कि हमें बड़ी जीत मिलेगी। सरकार हमारी ही बनेगी। हम 300 से ज़्यादा सीटों की उम्मीद कर रहे हैं। सर्वजन हिताय सरकार के लिए वोट करेंः मायावती बसपा प्रमुख मायावती ने कहा कि यूपी के 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों पर आज पांचवें चरण में भी ‘हर पोलिंग बूथ को जिताना है, बीएसपी को सत्ता में लाना है’ की प्रतिज्ञा और जिद के साथ वोटिंग करते रहना ज़रूरी, ताकि द्वेष, पक्षपात, उन्माद व तानाशाही आदि से मुक्त यहाँ सर्वजन हिताय व सर्वजन सुखाय की सरकार बन सके।  
Advertisment
वोटिंग से पहले केशव प्रसाद मौर्य ने घर पर की पूजा केशव प्रसाद मौर्य अपने घर से पूजा पाठ करके सिराथू विधानसभा में निकल रहे हैं। वह यहां से चुनाव भी लड़ रहे हैं।  
Advertisment
पीएम मोदी ने की वोट की अपील पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि उत्तर प्रदेश में लोकतंत्र के उत्सव का आज पांचवां चरण है। सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग करें और अपना कीमती वोट अवश्य दें।    up assembly election 5th phase: पांचवें चरण में 12 जिलों की 61 सीटों पर 692 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिनकी राजनीतिक तकदीर का फैसला करीब 2.24 करोड़ मतदाता आज करेंगे। आज यूपी में पांचवे चरण के लिए 61 सीटों पर मतदान हो रहा है। सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। पांचवें चरण की वोटिंग से पहले प्रदेश की 45 जिलों की 231 विधानसभा सीटों (Assembly Elections 2022) पर चुनाव हो चुके हैं। पांचवें चरण में अमेठी, रायबरेली, सुल्तानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, प्रयागराज, बाराबंकी, अयोध्या (Ayodhya), बहराइच समेत कई अन्य महत्वपूर्ण सीटें हैं। शेष चरणों के लिए आज के बाद तीन और सात मार्च को शेष चरणों का मतदान होना है। मतगणना 10 मार्च को होगी।-
hindi-news 5th-phase-voting up-assembly-election-2022 up-election2022
Advertisment

Stay updated with the latest news headlines.

Follow us:
Advertisment