हरियाणा

 up assembly election 5th phase: 3 बजे तक 46% वोटिंग, पीएम मोदी का दावा: जनता का मिल रहा भरपूर साथ

By Vinod Kumar -- February 27, 2022 11:58 am -- Updated:February 27, 2022 5:47 pm

3 बजे तक 46 फीसदी वोटिंग

यूपी में पांचवे चरण में मतदान जारी है। चुनाव आयोग के मुताबिक दोपहर 3 बजे तक यूपी में 46 फीसदी वोटिंग हुई है। लोग शाम छह बजे तक मतदान कर पाएंगे।

आयोध्या में बूथ कैप्चरिंग का आरोप

समाजवादी पार्टी का आरोप है कि अयोध्या जिले की मिल्कीपुर विधानसभा-273 बूथ नंबर 104, 105, 106 कुमारगंज में बीजेपी लीडर शंभू सिंह बूथ कैप्चरिंग की कोशिश कर रहे हैं। चुनाव आय़ोग संज्ञान ले।

यूपी में 35 प्रतिशत तक वोटिंग

यूपी में पांचवे चरण में मतदान जारी है। चुनाव आयोग के मुताबिक दोपहर 1 बजे तक 35 प्रतिशत वोटिंग हुई है। श्रीवस्ती में 36 प्रतिशत वोटिंग हुई है।

यूपी को दंगामुक्त बनाने के लिए मिल रहा लोगों का आशीर्वाद- पीएम मोदी
बस्ती में एक रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज 5वें चरण का मतदान हो रहा है। आज का मतदान यूपी में भाजपा-एनडीए की प्रचंड बहुमत वाली सरकार पर एक और ठप्पा लगाने वाला है। यूपी को दंगामुक्त बनाने के लिए, गुंडामुक्त बनाए रखने के लिए, यूपी के विकास के लिए, लोगों का भरपूर आशीर्वाद हमें मिल रहा है।

प्रतापगढ़ में हो रही बूथ कैप्चरिंगः SP
समाजवादी पार्टी का आरोप है कि प्रतापगढ़ की बाबागंज विधानसभा 245 के बूथ संख्या 161, 263, 190, 75, 76, 114 पर बूथ कैपचरिंग हो रही है। चुनाव आयोग संज्ञान दे।

कुंडा में बूथ कैपचरिंग का आरोप
समाजवादी पार्टी ने आरोप लगाया है कि प्रतापगढ़ जिले की विधानसभा कुंडा-246 के बूथ संख्या 367, 368 पर राजा भैया की पार्टी जनसत्ता दल के कार्यकर्ता बूथ कैप्चर करने की कोशिश कर रहे हैं और मतदाताओं को मतदान करने से रोक रहे हैं। चुनाव आयोग और जिला प्रशासन तत्काल संज्ञान लें।

आपका वोट राजनीति में बदलाव ला सकता है- प्रियंका गांधी

वोटिंग के बीच कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा है- यूपी के मेरे प्यारे बहनों-भाइयों वोट करते समय जरूर याद रखें कि आपका एक वोट प्रदेश की तरक्की में, युवा के लिए रोजगार, किसानों की भलाई, महिला सशक्तिकरण व जनता के हित में नीतियां बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। आपका वोट राजनीति में बदलाव ला सकता है। जिम्मेदारी से वोट करें।

 

सुबह 9 बजे तक 8.02 फीसदी वोटिंग
उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पांचवे चरण के लिए वोटिंग जारी है। सुबह 9 बजे तक यानि शुरूआती दो घंटों में 8.02 फीसदी वोटिंग हुई है। ये जानकारी चुनाव आयोग ने दी है।

up election

कई जगहों पर ईवीएम खराब
समाजवादी पार्टी ने आरोप लगाया है कि गोंडा जिले की 288 कैसरगंज विधानसभा के बूथ नंबर 69 पर ईवीएम खराब होने से मतदान बाधित। इसी तरह प्रतापगढ़ जिले की बाबागंज 245 विधानसभा के बूथ संख्या 42 पर ईवीएम खराब है। प्रतापगढ़ जिले की प्रतापगढ़ सदर विधानसभा 248 के बूथ संख्या 41 पर लगभग 30 मिनट से ईवीएम मशीन बंद है। तत्काल ईवीएम बदलवा कर निष्पक्ष एवं सुगम मतदान सुनिश्चित कराए चुनाव आयोग।

 

सांसद रीता बहुगुणा बोलीं- BJP को मिलेगी बड़ी जीत
प्रयागराज में भाजपा नेता रीता बहुगुणा जोशी ने अपना वोट डाला। इसके बाद उन्होंने कहा कि हमें बड़ी जीत मिलेगी। सरकार हमारी ही बनेगी। हम 300 से ज़्यादा सीटों की उम्मीद कर रहे हैं।

सर्वजन हिताय सरकार के लिए वोट करेंः मायावती
बसपा प्रमुख मायावती ने कहा कि यूपी के 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों पर आज पांचवें चरण में भी ‘हर पोलिंग बूथ को जिताना है, बीएसपी को सत्ता में लाना है’ की प्रतिज्ञा और जिद के साथ वोटिंग करते रहना ज़रूरी, ताकि द्वेष, पक्षपात, उन्माद व तानाशाही आदि से मुक्त यहाँ सर्वजन हिताय व सर्वजन सुखाय की सरकार बन सके।

 

वोटिंग से पहले केशव प्रसाद मौर्य ने घर पर की पूजा
केशव प्रसाद मौर्य अपने घर से पूजा पाठ करके सिराथू विधानसभा में निकल रहे हैं। वह यहां से चुनाव भी लड़ रहे हैं।

 

पीएम मोदी ने की वोट की अपील
पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि उत्तर प्रदेश में लोकतंत्र के उत्सव का आज पांचवां चरण है। सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग करें और अपना कीमती वोट अवश्य दें।

 

 up assembly election 5th phase: पांचवें चरण में 12 जिलों की 61 सीटों पर 692 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिनकी राजनीतिक तकदीर का फैसला करीब 2.24 करोड़ मतदाता आज करेंगे।

आज यूपी में पांचवे चरण के लिए 61 सीटों पर मतदान हो रहा है। सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। पांचवें चरण की वोटिंग से पहले प्रदेश की 45 जिलों की 231 विधानसभा सीटों (Assembly Elections 2022) पर चुनाव हो चुके हैं। पांचवें चरण में अमेठी, रायबरेली, सुल्तानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, प्रयागराज, बाराबंकी, अयोध्या (Ayodhya), बहराइच समेत कई अन्य महत्वपूर्ण सीटें हैं। शेष चरणों के लिए आज के बाद तीन और सात मार्च को शेष चरणों का मतदान होना है। मतगणना 10 मार्च को होगी।

  • Share