राजनीति

यूपी विधानसभा चुनाव 2022: पीएम ने मेरठ में ध्यान चंद खेले विवि का किया उद्घाटन, मशीनों पर की एक्सरसाइज

By Vinod Kumar -- January 02, 2022 2:48 pm -- Updated:January 02, 2022 2:48 pm

up assembly election 2022: इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी यूपी का धुंआधार दौरा कर रहे हैं। अब तक वो प्रदेश में एक लाख करोड़ रुपये से अधिक की विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास कर चुके हैं। चार बार पीएम चुनाव प्रचार के लिए मेरठ आ चुके हैं।

इसी कड़ी में आज पीएम मोदी ने मेरठ के सरधना में मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी। यह खेल विश्वविद्यालय का नाम हॉकी के जादूगर के नाम से मशहूर मेजर ध्यानचंद के नाम पर रखा गया है। 92 एकड़ जमीन पर 700 करोड़ रुपये की लागत से इस विश्वविद्यालय का निर्माण होगा।

मेरठ में बनने वाली इस स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में 1080 खिलाड़ियों की पढ़ाई और प्रशिक्षण की व्यवस्था होगी। 540 पुरुष और इतनी ही महिलाएं इस यूनिवर्सिटी में खेल और शिक्षा में महारत हासिल करेंगी।

खेल विश्वविद्यालय की आधारशिला रखने से पहले प्रधानमंत्री ने प्रदेश भर से आए खिलाड़ियों के साथ संवाद किया। इन खिलाड़ियों में ओलंपियन और पैरा ओलंपियन खिलाड़ी शामिल थे। नोएडा के डीएम और पैरा ओलंपियन सुहास एलवाई भी शामिल थे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खेल उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। यहां उन्होंने फिटनेस इक्वीमेंट Body Wait latpull machine पर एक्सरसाइज की. इससे शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं. मशीन पर बैठने के बाद पीएम मोदी ने एक के बाद एक लगातार 15 बार इस मशीन को खींचा।

सशक्त, समृद्ध एवं स्वस्थ भारत की नींव हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री श्री @NarendraModi जी।

Hon'ble PM Shri @NarendraModi Ji using fitness equipment at the venue of Sports University. #खेलेगा_यूपी_बढ़ेगा_यूपी pic.twitter.com/cxbMYgx5gR

— Sambit Patra (@sambitswaraj) January 2, 2022

खेल विश्वविद्यालय की आधारशिला रखने से पहले प्रधानमंत्री ने मेरठ के काली पलटन मंदिर में पूजा-अर्चना की। उन्होंने मेरठ के शहीद स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि भी अर्पित की।

  • Share