हरियाणा

मौसम पूर्वानुमान: जानिए अगले कुछ दिनों तक हरियाणा में कैसा रहेगा मौसम?

By Arvind Kumar -- July 08, 2020 3:07 pm -- Updated:Feb 15, 2021

चंडीगढ़। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग ने मौसम पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा कि अरब सागर से नमी वाली मॉनसूनी हवायें आने की संभावना से प्रदेश में 12 जुलाई तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील व बीच-बीच में आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है।

साथ ही पूर्वानुमान में बताया कि आज रात्रि से 10 जुलाई के बीच-बीच में हरियाणा में तेज हवायों के साथ उतरी हरियाणा में कहीं-कहीं मध्यम से अच्छी बारिश परन्तु पश्चिमी व दक्षिण हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। राज्य में इस दौरान तापमान सामान्य के आसपास ही बने रहने की संभावना है।

Weather forecast | Haryana Weather | Rain in Haryana till 10 July

इस संबंध में जानकारी देते हुए विश्विद्यालय के प्रवक्ता ने बताया कि किसान मौसम वैज्ञानिकों की सलाह अनुसार अगले दो-तीन दिन बारिश की संभावना को देखते हुए धान की रोपाई जारी रखें। इसके अलावा बाजरा, ग्वार आदि खरीफ फसलों के उत्तम किस्मों के बीजों का प्रबंध करें तथा उचित नमी होने के बाद बिजाई मौसम साफ होने पर ही करें। उन्होंने कहा कि किसान नरमा कपास में निराई-गुड़ाई कर नमी संचित करें। इसके अलावा, प्रमाणित नर्सरी से उत्तम किस्मों के फलदार पौधों को लेकर खेतों में लगाना शुरू करें।

Weather forecast | Haryana Weather | Rain in Haryana till 10 July

उन्होंने किसानों को सलाह दी कि वे टिड्डी दल के प्रति सजग रहें तथा अपने खेतों में लगातार इसकी निगरानी रखें। अगर खेत में कहीं भी टिड्डी दिखाई दे तो तुरंत इसकी जानकारी अपने नज़दीक के कृषि अधिकारी व कृषि विज्ञान केंद्र/ विश्वविद्यालय के कीटविज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों को दें। उन्होंने किसानों को कोरोना से बचाव के लिए मुंह पर मास्क या अंगोछा लगाने, मंडी/ गांव व खेत में काम करते समय एक दूसरे के बीच व्यक्तिगत दूरी बनाने व हाथों को समय-समय पर साबुन या सेनेटाइजर से साफ करने की भी सलाह दी है।

---PTC NEWS---

  • Share