आज से फिर शुरू हुई गेहूं की खरीद, लॉकडाउन लगने के कारण रोकी गई थी खरीद प्रक्रिया

By Arvind Kumar - May 13, 2021 9:05 am

चंडीगढ़। हरियाणा में आज फिर से गेहूं की खरीद शुरू हो गई है। लॉकडाउन के कारण जो किसानों गेहूं लेकर मंडियों में नहीं आ पाए थे वो अब मंडियों में आकर फसल बेच सकते हैं। उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटला ने बताया कि प्रदेशभर की सभी मंडियों में गेहूं की सरकारी खरीद करने का आदेश जारी कर दिया है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि खरीद प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी होगी।

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि इस बार राज्य सरकार ने किसान-हित में निर्णय लेते हुए पिछले वर्षों से दस दिन पहले एक अप्रैल, 2021 से प्रदेशभर की 396 मंडियों में गेहूं खरीद प्रक्रिया शुरू की थी जो कि अब अपने अंतिम चरण है। उन्होंने बताया कि अब तक 83.49 लाख मीट्रिक टन गेहूं की आमद मंडियों में हो चुकी है। वहीं गेहूं की कुल खरीद करीब 81.52 लाख मीट्रिक टन हुई है।


भुगतान प्रक्रिया के बारे में उन्होंने बताया कि 12 मई तक करीब 13681 करोड़ रुपये का भुगतान सीधा किसानों के खातों में हो गया है और करीब 499056 किसानों के 930696 जे. फार्म बनाए जा चुके हैं।

यह भी पढें: वैक्सीन की बर्बादी करने वाले राज्यों में हरियाणा टॉप पर

यह भी पढें: कोरोना संक्रमित महिला का बदली हो गया शव

साथ ही, उपमुख्यमंत्री ने किसानों से आग्रह किया कि अपनी फसल बेचने के लिए मंडियों में आने वाले सभी किसान कोरोना महामारी से बचाव के लिए जरूरी एहतियात बरतें तथा मास्क लगाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखें।

adv-img
adv-img