हरियाणा

कोरोना के नए वेरियंट पर WHO ने दी चेतावनी, कहा: ओमिक्रोन को माइल्ड समझने की ना करें भूल

By Vinod Kumar -- January 07, 2022 10:55 am

omicron variant: दुनियाभर में तेजी से फैल रहे कोविड-19 के ओमिक्रोन संक्रमण को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) ने चिंता जाहिर की है। इसे लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी देते हुए कहा कि इसे माइल्ड समझने की भूल ना करें।

WHO ने गुरुवार को कहा कि 27 दिसंबर से 2 जनवरी 2022 की अवधि में दुनियाभर में रिकॉर्ड 9.5 मिलियन नए कोविड-19 के मामले दर्ज हुए हैं। ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमण के मामलों में 'सुनामी' की वजह से दुनियाभर में स्वास्थ्य प्रणाली पर बुरा असर पड़ा है।

वैश्विक स्वास्थ्य संगठन ने गुरुवार को COVID-19 साप्ताहिक महामारी विज्ञान अपडेट (Weekly Epidemiological Update) में कहा कि 27 दिसंबर 2021 से 2 जनवरी 2022 के हफ्ते के दौरान अक्टूबर के बाद संक्रमण के नए मामलों की वैश्विक संख्या में उससे पिछले हफ्ते की तुलना में तेजी से 71 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि इस दौरान नई मौतों की संख्या में 10 फीसदी की कमी आई है। पिछले हफ्ते के दौरान 9.5 मिलियन संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं, जबकि 41 हजार से अधिक नई मौतें हुई हैं। 2 जनवरी 2022 तक वैश्विक स्तर पर कुल 289 मिलियन मामले सामने आए हैं, जबकि 5.4 मिलियन से अधिक मौतें हुई।

Covid-19: India reports first death due to Omicron variant

WHO के महानिदेशक टेड्रस अधनम घेब्रेयेसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा कि पिछले हफ्ते महामारी में अब तक COVID-19 मामलों की सबसे अधिक संख्या दर्ज की गई थी। हम निश्चित रूप से जानते हैं कि यह मामलों को कम करके आंका गया है क्योंकि रिपोर्ट की गई संख्या छुट्टियों के आसपास टेस्टिंग के बैकलॉग को नहीं दर्शाती।

  • Share