हरियाणा

युवक ने सड़क पर रोका सीएम मान का काफिला, अग्निपथ योजना के विरोध में युवाओं का साथ देने की मांग

By Vinod Kumar -- June 19, 2022 4:56 pm

अग्निपथ योजना का देशभर में कई युवा विरोध कर रहे हैं। सेना में भर्ती होने की इच्छा रखने वाले युवा और विपक्षी पार्टियां इस योजना को वापस लेने की मांग कर रही हैं। वहीं, सेना और सरकार ने अपना रुख साफ कर दिया कि इस योजना को वापस नहीं लिया जाएगा।

वहीं, पंजाब सरकार अग्निपथ के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव लाने की तैयारी कर रही है। सीएम भगवंत मान ने युवाओं से कहा कि 24 जून से पंजाब विधानसभा का सत्र है। सत्र में ये प्रस्ताव लाया जाएगा। सत्र में इस स्कीम से जुड़ी बातें रखी जाएंगी।

वहीं, संगरूर में रोड शो के दौरान गुजर रहे सीएम भगवंत मान के काफिले को एक युवक ने आवाज लगाकर रोक दिया। सीएम भगवंत मान ने सड़क पर गाड़ी रुकवाते हुए युवक से बात की। युवक ने सीएम भगवंत मान से अग्निपथ स्कीम का विरोध करने और युवाओं का साथ देने की अपील की। सीएम ने इस मुद्दे पर डटकर युवकों के साथ खड़े रहने का आश्वासन दिया।

सीएम भगवंत मान ने कहा कि केंद्र सरकार अब फौज को भी किराए और कॉन्ट्रेक्ट पर दे रही है। चार साल बाद फौज से निकलने के बाद युवा बेरोजगार हो जाएंगे। इस मामले में वो डटकर युवाओं के साथ खड़े हैं। इससे कोई समझौता नहीं किया जाएगा और न ही राजनीति।

वहीं, आज तीनों सेनाओं की तरफ से अग्निपथ योजना को लेकर एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की गई है। सेना ने कहा कि ये सुधार काफी पहले से होना था। 1989 में इस पर विचार शुरू किया गया था। इस पर लंबे समय से काम चल रहा था। कई देशों के एग्जिट प्लान का भी अध्ययन किया गया। सभी देशों में देखा गया कि उम्र 26, 27 और 28 साल थी। सेना ने कहा कि अगस्त से लेकर नवंबर तक 2 बैच में अग्निवीरों की भर्ती होगी। देशभर में कुल 83 भर्तियां आयोजित की जाएंगी। पहले बैच में 25000 अग्निवीर भर्ती किए जाएंगे। वायु सेना में 24 जून और नेवी में 25 जून से भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी।

 

  • Share