राजस्थान में आज से फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत, फ्री बिजली, 500 रुपए में सिलेंडर, महिलाओं का रोडवेज बस में आधा किराया

आज यानि 1 अप्रैल से राजस्थान में लोगों को कई तरह की सुविधाएं मिलने वाली हैं। अब उनके फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत हो गई है।

By  Rahul Rana April 1st 2023 10:35 AM

ब्यूरो: आज यानि 1 अप्रैल से प्रदेश के लोगों को सरकार द्वारा कई तरह की सुविधाएं मिलने वाली हैं। आज से उनके फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत होने जा रही है। आज से प्रदेश की जनता को मुफ्त बिजली से लेकर बस किराया में छूट मिलने वाली है। इसके अलावा आज से गैस सिलेंडर भी सस्ता मिलेगा।

 11 लाख किसान करेंगे मुफ्त बिजली का प्रयोग

आज से प्रदेश के 11 लाख किसानों को हर महीने 2000 यूनिट तक फ्री में बिजली मिलना शुरू हो जाएगी। जिसमें किसान को प्रतिदिन 66 यूनिट तक बिजली मुफ्त में मिलेगी। हालांकि मुफ्त में बिजली का फायदा कृषि कनेक्शन पर मिलेगा। इसी तरह जो उपभोक्ता आम बिजली प्रयोग में लाते हैं उन्हें ही महीने 100 यूनिट तक मुफ्त में बिजली मिलेगी।  

गैस सिलेंडर भी हुआ सस्ता 

आज से प्रदेश में रहने वाले जो लोग उज्ज्वला योजना का सिलेंडर प्रयोग में लाते हैं उन्हें 500 रूपए में गैस सिलेंडर मिलेगा। इसके अलावा हर महीने री-फिलिंग के मात्र 500 रूपए देने होंगे। बाकी जो भी पैसा होगा उसे सरकार द्वारा भरा जाएगा। इस योजना को भी आज से लागू कर दिया गया है। 

आज से महिलाओं का रोडवेज बसों में आधा किराया

वहीं आज से राजस्थान में रोडवेज की बसों में महिलाओं का आधा किराया लगेगा। पहले यह छूट केवल 30 फीसदी तक ही थी। जिसे अब बढ़ा कर 50 फीसदी तक कर दिया है। आपको बता दें कि यह छूट रोडवेज की लोकल और एक्सप्रेस बसों में ही मिलेगी। इसके अलावा वॉल्वो बसों में सह सुविधा नहीं मिलेगी। 

इसके अलावा चिरंजीवी योजना में आज से 25 लाख तक इलाज आप मुफ्त में करवा सकते हैं। आज से प्रदेश में 1000 रुपए मिनिमम पेंशन होगी। दलित से इंटर कास्ट मैरिज करने पर अब 10 लाख रूपए मिलेंगे। आपको बता दें कि यह सभी घोषणाएं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस साल के बजट में की थी। 

Related Post