नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर केंद्र सरकार जारी करेगी 75 रुपये का सिक्का

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान 75 रुपये का सिक्का लॉन्च किया जाएगा।

By  Rahul Rana May 26th 2023 11:14 AM

ब्यूरो : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे।  इस दौरान 75 रुपये का सिक्का लॉन्च किया जाएगा। वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि नए संसद भवन के उद्घाटन के उपलक्ष्य में 75 रुपये का विशेष सिक्का जारी किया जाएगा। सिक्के के एक तरफ अशोक का अंगूठा होगा, जिसके नीचे "सत्यमेव जयते" लिखा होगा। बाईं ओर देवनागरी लिपि में "भारत" और दाईं ओर अंग्रेजी में "इंडिया" लिखा होगा। 


सिक्के में शेर के नीचे रुपये का चिन्ह भी होगा और अंतरराष्ट्रीय मूल्यवर्ग में 75 का मूल्यवर्ग होगा। सिक्के का दूसरा पहलू संसद परिसर की छवि दिखाएगा। ऊपरी परिधि पर देवनागरी लिपि में 'संसद संकुल' और निचली परिधि पर अंग्रेजी में 'संसद संकुल' लिखा होगा। 

इन धातुओं का वजन और संरचना

मिली जानकारी के मुताबिक 75 रुपये के इस सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा और इसमें 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी तांबा और 5 फीसदी निकिल और जिंक होगा। इतना ही नहीं, संसद की तस्वीर के ठीक नीचे साल 2023 भी लिखा होगा। सिक्का भारत सरकार के कोलकाता टकसाल द्वारा ढाला गया है और नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया जाएगा। 


28 मई को नई संसद का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रविवार को नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में लगभग 25 राजनीतिक दलों के शामिल होने की उम्मीद है, जबकि लगभग 21 दलों ने इस कार्यक्रम का बहिष्कार करने का फैसला किया है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सहित सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के अठारह घटक दल, साथ ही सात गैर-NDA दल इस कार्यक्रम में भाग लेंगे।


बहुजन समाज पार्टी, शिरोमणि अकाली दल, जनता दल (सेक्युलर), लोक जन शक्ति पार्टी (रामविलास), वाईएसआर कांग्रेस, बीजू जनता दल और तेलुगु देशम पार्टी सात गैर-एनडीए पार्टियां इस कार्यक्रम में भाग ले रही हैं। इन सात दलों के लोकसभा में 50 सदस्य हैं और उनके इस रुख से भाजपा नीत राजग को बड़ी राहत मिलेगी। इन दलों की भागीदारी से एनडीए को विपक्ष के आरोपों का खंडन करने में मदद मिलेगी कि यह एक सरकारी कार्यक्रम है।

Related Post