चंडीगढ़ में लगेंगे 15 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन

By Arvind Kumar - July 06, 2021 12:07 pm

चंडीगढ़। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि के चलते लोगों की इलेक्ट्रिकल और सीएनजी गाड़ियों में दिलचस्पी बढ़ रही है। पिछले कुछ सालों में एीएनजी के साथ ही इलेक्ट्रिक व्हीक्लस की सेल काफी बढ़ी है। इसी के चलते इलेक्ट्रिक व्हीकल चालकों को सुविधा देने के लिए चंडीगढ़ में 15 चार्जिंग स्टेशन अलॉट किए हैं।

मिनिस्ट्री ऑफ हेवी इंडस्ट्रीज ओर से अलॉट इन हाई स्पीड चार्जिंग स्टेशन पर बैटरी स्वाइप की सुविधा भी होगी। कोई भी व्हीकल चालक अगर इस स्टेशन में आता है तो गाड़ी की बैटरी वहां देकर फुल चार्ज बैटरी लगवा सकता है। जानकारी के मुताबिक इन चार्जिंग स्टेशनों पर 30 मिनट में बैटरी चार्ज हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- Tokyo Olympics: मैरी कॉम और मनप्रीत सिंह ओपनिंग सेरेमनी में होंगे भारत के ध्वजवाहक

यह भी पढ़ें- पदक हासिल करने वाले खिलाड़ियों को मिलेंगे नकद पुरस्कार


उल्लेखनीय है कि यूटी प्रशासन भी शहर में इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रमोट कर रहा है। इलेक्ट्रिक वाहन चलने से पर्यावरण सुरक्षित होगा। ईंधन की भी भारी बचत होगी।

चंडीगढ़ में जो इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदता है, यूटी प्रशासन की ओर से उसे रोड टैक्स में छूट दी जाती है। इसके अलावा पेड पार्किंग में भी इन्हें चलाने वालों से कोई शुल्क चार्ज न करने का फैसला लिया गया है। प्रशासन की तरफ से शहर में विभिन्न स्थानों पर इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन भी बनाए गए हैं।

adv-img
adv-img