up board exam 2022: इस दिन से शुरू हो सकती हैं यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, एग्जाम की तैयारी कर लें छात्र

By  Vinod Kumar January 11th 2022 02:18 PM

up board exam 2022: यूपी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर जल्द ही आधिकारिक सूचना आने की पूरी उम्मीद है। सूत्रों के हवाले से मिली खबर के अनुसार परीक्षाएं 20 मार्च 2022 से शुरू हो जाएंगी। एक बात साफ है कि इस बार की यूपी बोर्ड की परीक्षाएं विधानसभा चुनावों के बाद ही करायी जाएंगी।

राज्‍य में विधानसभा चुनाव के बाद यूपी बोर्ड की परीक्षा का आयोजन किया होगा। शेड्यूल के अनुसार, 10 मार्च को यूपी विधानसभा चुनाव के नतीजे जारी होंगे। बोर्ड एग्‍जाम इसके बाद शुरू किए जाएंगे।

UP board exam UP board   UP assembly elections  up education boad, यीपी बोर्ड एग्जाम, यूपी विधानसभा चुनाव, यूपी बोर्ड एग्जाम 2022

 

सूत्रों के अनुसार, 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 20 मार्च से शुरू हो सकती हैं। हालांकि, एग्‍जाम डेट्स की अभी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। बोर्ड ने इस बाबत प्रस्ताव शासन को भेज दिया है और जैसे ही वहां से मंजूरी मिलेगी परीक्षा की तारीखों की आधिकारिक घोषणा कर दी जाएगी। सब्‍जेक्‍ट वाइस एग्‍जाम डेट शीट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। हालांकि, कोरोना के बढ़ते मामलों पर भी प्रशासन की नजर रहेगी।

इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में 51 लाख से ऊपर छात्रों के शामिल होने की संभावना है। इस बार दसवीं क्लास के 27 लाख और 12वीं क्लास के 23 लाख से ज्यादा छात्र इम्तिहान में शामिल होंगे। बता दें कि पिछली साल बोर्ड के 100 सालों के इतिहास में पहली बार छात्रों को प्रमोट किया गया था।

UP Education Minister Dinesh Sharma

Related Post