Fri, Apr 26, 2024
Whatsapp

10वीं-12वीं में सीधा नहीं मिलेगा दाखिला, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने बदले नियम

10वीं-12वीं में अब सीधा दाखिला नहीं मिलेगा. दाखिले के दौरान हो रहे फर्जीवाड़े पर लगाम लगाने के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने एक कदम उठाया है और एचएसईबी ने अपने अंतर्गत आने वाले सभी स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए हैं.

Written by  Shagun Kochhar -- April 08th 2023 02:20 PM
10वीं-12वीं में सीधा नहीं मिलेगा दाखिला, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने बदले नियम

10वीं-12वीं में सीधा नहीं मिलेगा दाखिला, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने बदले नियम

ब्यूरो: नकल, पेपर लीक...परीक्षा के संबंधित ऐसे कई फर्जीवाड़े हैं जिनसे बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ होता है. वहीं परीक्षाओं के साथ साथ दाखिला यानी एडमिशन प्रक्रिया के दौरान भी एक बड़ा फ्रॉड धड़ल्ले से किया जाता है. बच्चे अकसर फर्जी सर्टिफिकेट और सीएलसी बनाकर सीधे स्कूलों और अन्य राज्यों में दाखिला ले लेते हैं. लेकिन इस फर्जीवाड़े को रोकने के लिए अब हरियाणा सरकार ने एक मास्टर प्लान बना लिया है.


अब नहीं होंगे फर्जी एडमिशन!

आपको बता दें एडमिशन फर्जीवाड़े का ये खेल हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, झारखंड और बिहार में खूब धड़ल्ले से चलता है. दाखिले के इस फर्जीवाड़े पर लगाम लगाने के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने एक कदम उठाया है और एचएसईबी ने अपने अंतर्गत आने वाले सभी स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए हैं.

एडमिशन से एक महीने पहले पूरी जानकारी दें स्टूडेंट

राज्य में बहुत से बच्चे बोर्ड की परीक्षा में बैठने के लिए 10वीं और 12वीं में सीधा दाखिला लेते हैं. जिनमें से कई सारी छात्र-छात्राएं ऐसे भी होते है जो रेगुलर कक्षाएं अटेंड नहीं करते और फर्जी स्कूल लिविंग सर्टिफिकेट दिखाकर एडमिशन हासिल करते हैं. वहीं इसी धोखाधड़ी को रोकने के लिए बोर्ड ने नियमों में बदलाव किया है.

अब छात्र को कोई जरूरी और खासकर मान्य कारण बताकर ही 10वीं और 12वीं में दाखिला ले सकेगा. यही नहीं बच्चे को एडमिशन से एक महीना के अंदर ही स्कूल को इस संबंध में पूरी जानकारी उपलब्ध करवानी होगी.

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...