पैसे के लिए नौकरी चुनने के बजाय, इसे अपनी खुशी के लिए चुनें: के सिवन

By  Arvind Kumar November 3rd 2019 11:21 AM

नई दिल्ली। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली ने 02 नवंबर 2019 को अपना 50वां वार्षिक दीक्षांत समारोह आयोजित किया। इस अवसर पर ISRO के अध्यक्ष डॉ. के सिवन मुख्य अतिथि थे। इसरो के अध्यक्ष डॉ. के सिवन ने इस अवसर पर स्नातक करने वाले छात्रों को संबोधित करते हुए कहा, “मैं आईआईटी-बॉम्बे का पूर्व छात्र हूं और अपने निजी अनुभव से मैं कह सकता हूं कि आईआईटी भारत में तकनीकी शिक्षा के पवित्र केंद्र हैं और मुझे पूरा विश्वास है कि आप सभी दिल्ली की गौरवशाली परंपरा के साथ-साथ IIT-ans को भी आगे बढ़ाएंगे जिन्होंने हर क्षेत्र में काम किया है।”

डॉ. के सिवन ने कहा, "जब मैंने 3 दशक से अधिक समय पहले स्नातक किया था, तो नौकरी का परिदृश्य आज की तरह जीवंत नहीं था। विशेषज्ञता का क्षेत्र कैरियर के विकल्पों को सीमित करता है। आज, विकल्प कई हैं। वैश्विक अर्थव्यवस्था के बारे में एक अतिरिक्त अस्थिरता, अनिश्चितता, जटिलता और अस्पष्टता है। हालाँकि, आप सभी पुरानी पीढ़ी की तुलना में इन परिदृश्यों के बारे में अधिक समझदार और जागरूक हैं।

50th-convocation3 पैसे के लिए नौकरी चुनने के बजाय, इसे अपनी खुशी के लिए चुनें: के सिवन

ध्यान रखें कि, केवल एक ही जीवन है और कई कैरियर विकल्प हैं। आप सभी को अपने जुनून और प्राकृतिक प्रतिभा को पहचानने और अपने कैरियर को संरेखित करने की आवश्यकता है। एक ऐसा उद्योग चुनें जो आपके जुनून और रुचियों को दर्शाता हो। पैसे के लिए नौकरी चुनने के बजाय, इसे अपनी खुशी के लिए चुनें। आप जो करते हैं, उसमें अच्छे रहें। याद रखें, जुनून केवल सफलता के लिए आवश्यक घटक नहीं है। आपको कौशल और ताकत भी चाहिए। ”

K Sivan पैसे के लिए नौकरी चुनने के बजाय, इसे अपनी खुशी के लिए चुनें: के सिवन

यह भी पढ़ें : कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने लगाए अमित शाह के बेटे जय शाह पर आर्थिक अपराध के आरोप

वहीं इस दौरान भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख के सिवन ने शनिवार को कहा कि चंद्रयान 2 की कहानी का अंत नहीं हुआ है। भविष्य में चांद पर उतरने के लिये यह एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में सफल मिशन के लिये सभी प्रयासों, अनुभवों, ज्ञान और तकनीकी कौशल को सही तरीके से तैयार करेंगे। उन्होंने कहा कि जुलाई में इसरो का विक्रम लैंडर से संपर्क टूट गया था। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के पास सौर मिशन, मानव अंतरिक्ष कार्यक्रम और आने वाले महीने में बड़ी संख्या में उन्नत उपग्रहों के प्रक्षेपण की योजना है।

---PTC NEWS---

Related Post