haryana board exam: उत्तर पुस्तिकाओं में छात्रों के जवाबों को देख चकराए मास्टर जी, आप भी पढ़िए

By  Vinod Kumar May 14th 2022 12:07 PM

फतेहाबाद/साहिल रुखाया: इन दिनों हरियाणा में बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की मार्किंग चल रही है और इस बार फिर कुछ उत्तर पुस्तिकाओं में विद्यार्थियों ने जो उत्तर लिखे हैं, वो हैरान कर देने वाले हैं। किसी छात्रा ने लिखा है कि अच्छे नंबर नहीं मिले तो पापा शादी करवा देंगे तो वहीं एक ने लिखा है कि मुझे कोई प्रश्न नहीं आता, मुझे पास कर दो।

वहीं एक छात्रा ने यहां तक लिख दिया कि उसे पास कर दिया जाएं, क्योंकि वह आपकी बेटी जैसी है। यहां तक की एक युवती ने पेपर में लिखा अगर 75 प्रतिशत अंक नही दिए तो सुसाइड कर लूंगी, हालांकि इस बार कोई गीत या शेर तो देखने को नहीं मिला, लेकिन पास कर देने के लिए अर्ज जरूर लिखी गई हैं।

12वीं की परीक्षा देने वाली एक छात्रा ने अपनी उत्तर पुस्तिका में एक प्रश्न के जवाब में लिखा है कि 'सर मेरी लाइफ में बहुत प्रोब्लम चल रही हैं...बहुत कुछ गलत चल रहा है, अपने घर से बहुत परेशान हूं, पापा ने कहा है कि यदि अच्छे नंबरों से पास नहीं हुई तो शादी कर देंगे। जिस माहौल में रहती हूं, वह कुछ खास नहीं है। बचपन से ही मुझे खेल में कुछ रूचि रही है, पढऩे का तो सोचा ही नहीं। उसका सपना आर्मी में भर्ती होने का है। इसी छात्रा ने अपने जीवन और पढ़ाई के बारे में और लिखते हुए कहा कि उसकी मां सौतेली है, पिता दारू पीते रहते हैं...उन्होंने बहुत दुख दिया है, मुझसे बर्ताव अच्छा नहीं है और ना ही मां अच्छा बर्ताव करती है।

छात्रा ने अपनी समस्या को लिखते हुए दो पेज भर दिए। दूसरे पेज पर भी उसने अपनी सौतेली मां और पिता के बारे में लिखा है। छात्रा ने लिखा कि उसने भगवान के अलावा किसी से कुछ नहीं मांगा...आज वह अपनी जिंदगी मांग रही है। अगर कुछ ना हुआ तो सुसाइड कर लूंगी। सर मेरी हैल्प कर दो...मैं अपना सपना पूरा करूंगी।

आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं हुआ है। कोरोना काल से पहले जो परीक्षाएं हुई थी, उसकी उत्तर पुस्तिका में काफी तरह के चुटकुले, गीत, शेरो-शायरी देखने को मिले थी। तब मार्किंग करने वाले एग्जामिनर्स ने अपने सिर तक पकड़ लिए थे।

जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग ने कहा कि बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा की मार्किंग हो रही है कुछ बच्चे शरारती होते हैं और आउट ऑफ़ वे में जाकर पेपर में ग़लत लिख देते हैं, उन्होंने कहा कि मैं सभी अध्यापकों से अपील करूंगा की अध्यापक बच्चों को क्लास में बताए कि इस तरह की गतिविधि और इस तरह की एक्टिविटी बोर्ड की परीक्षाओं में न करें।

Related Post