नवम्बर में होगी हरियाणा बोर्ड की TET परीक्षा, जल्द शुरू होगी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

By  Vinod Kumar September 8th 2022 05:49 PM

भिवानी: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा इस वर्ष हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा-2022 का आयोजन 12 व 13 नवम्बर, 2022 को करवाया जाएगा। इस बारे में हरियाणा सरकार से अनुमति प्राप्त हो गई है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू कर दी जाएगी।

यह जानकारी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने आज बोर्ड के 54वें स्थापना दिवस पर दी। उन्होंने आगे यह भी बताया कि बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा शिक्षा के उत्थान एवं विद्यार्थियों के कल्याण से जुड़ी अति महत्वकांक्षी 'बुनियाद योजना' शुरू की गई है जिसके तहत प्रदेश भर में प्रथम चरण में 3000 छात्र-छात्राओं को बुनियाद सेंटरों के माध्यम से ऑनलाइन कोचिंग दी जाएगी।

Good news for candidates who passed HTET exam

इस कार्यक्रम के तहत सरकारी विद्यालयों में पढऩे वाले विद्यार्थियों की शिक्षा की बुनियाद को मजबूत करके किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना, एनटीएसई व अन्य टेंलेट सर्च प्रतियोगी परीक्षाओं की नि:शुल्क तैयारी करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार की इस योजना से विद्यार्थियों का भविष्य सुदृढ़ होगा, जिससे वह आगे रोजगार पाने में सक्षम बनेंगे।

Good news for candidates who passed HTET exam

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की उपलब्धियों को गिनवाते हुए उन्होंने बताया कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड देश के अग्रणीय शिक्षा बोर्डो में से एक है। यहां पर ना केवल सिक्कम, गुजरात, बल्कि नेपाल शिक्षा बोर्ड के कर्मचारी भी यहां की कार्यप्रणाली को देखने के लिए शैक्षणिक टूर पर आते हैं। हाल ही में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने कृषि के विषय को भी बायोलॉजी के स्थान पर अपने सेलेबस में शामिल किया है।

इसके अलावा शिक्षा बोर्ड ने 45 गुरूकुल को भी मान्यता दी है, जो भारतीय संस्कृति व परंपरा के अनुसार शिक्षा देने का कार्य करते हैं। उन्होंने बताया कि अग्निवीर में भर्ती फौजियों के सर्टिफिकेट की ऑनलाईन वैरीफिकेशन की व्यवस्था शिक्षा बोर्ड में की गई हैं। 1970 से लेकर 2004 तक के पेपर रिकॉर्ड को भी कंप्यूटरीकृत किया जा चुका है।

Related Post