Odd Even System: 13 से 20 नवंबर तक दिल्ली में ऑड-ईवन सिस्टम लागू, प्रदूषण के चलते पर्यावरण मंत्री ने किया ऐलान

दिल्ली में AQI खतरनाक स्तर पर पहुंचने के बाद दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने 13 से 20 नवंबर तक गाड़ियों के लिए ऑड-ईवन सिस्टम लागू करने का ऐलान किया है।

By  Deepak Kumar November 6th 2023 04:34 PM

ब्यूरोः राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के कारण हवा बेहद खराब हो गई है। आज यानी सोमवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी AQI 470 दर्ज किया गया। राजधानी में हवा जहरीली होने के चलते लोगों को सांस की दिक्कत होना शुरू हो गई है। उधर, WHO की तय सीमा से दिल्ली की हवा 20 गुना ज्यादा प्रदूषित है। WHO के मुताबिक 0 से 50 के बीच का AQI सुरक्षित माना गया है। इस हिसाब से एवरेज AQI 25 होना चाहिए।


दिल्ली में ऑड-ईवन सिस्टम लागू

दूसरी ओर दिल्ली में AQI खतरनाक स्तर पर पहुंचने के बाद दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने 13 से 20 नवंबर तक गाड़ियों के लिए ऑड-ईवन सिस्टम लागू करने का ऐलान किया है। सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में प्रदूषण को काबू में लाने के लिए मीटिंग हुई थी। इसमें दीपावली के अगले दिन से एक हफ्ते के लिए ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू करने का ऐलान  किया है।

इन पर लगाई गई रोक

प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार गैर जरूरी ​​​​​​कंस्ट्रक्शन, BS-3 कैटेगरी वाले पेट्रोल और BS-4 कैटेगरी वाले डीजल वाहनों पर पहले ही रोक लगा चुकी है। वहीं, 5वीं तक के स्कूलों को 10 नवंबर तक बंद करने के आदेश दिए गए थे।

दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंधः पर्यावरण मंत्री

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध लगाया गया है। साथ में कहा कि इस साल दीपावली के बाद वर्ल्ड कप के मैच हैं। फिर छठ भी आ रहा है। दिल्ली पुलिस की टीमों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। पर्यावरण मंत्री ने यूपी और हरियाणा सरकार से पटाखों पर प्रतिबंध लगाने की अपील की है।

Related Post