PM MODI ने हिरोशिमा शहर को भेंट की महात्मा गांधी की प्रतिमा

ब्यूरो:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी 6 दिवसीय विदेश यात्रा पर हैं. बीते दिन पीएम मोदी रवाना हुए थे और सबसे पहले पीएम जापान के हिरोशिमा पहुंचे. जहां शनिवार को उन्होंने महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया.

By  Shagun Kochhar May 20th 2023 03:10 PM

ब्यूरो:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी 6 दिवसीय विदेश यात्रा पर हैं. बीते दिन पीएम मोदी रवाना हुए थे और सबसे पहले पीएम जापान के हिरोशिमा पहुंचे. जहां शनिवार को उन्होंने महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया.


पीएम मोदी ने किया महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण 

पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, हिरोशिमा में महात्मा गांधी की आवक्ष प्रतिमा का अनावरण किया है. हिरोशिमा में यह मूर्ति एक बहुत ही महत्वपूर्ण संदेश देती है. 




वहीं महात्मा गांधी की प्रतिमा के अनावरण समारोह में प्रधानमंत्री के विशेष सलाहकार और सांसद महामहिम नकातानी जेन, हिरोशिमा शहर के मेयर कासुमी मत्सुई, हिरोशिमा सिटी असेम्बली के अध्यक्ष ततसुनोरी मोतानी, हिरोशिमा के सांसद और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी, भारतीय समुदाय के सदस्य और जापान में महात्मा गांधी के अनुयायी शामिल हुए.


महात्मा गांधी की प्रतिमा है बेहद खास

जानकारी के मुताबिक, इस प्रतिमा को राम वनजी सुतार ने बनाया है. राम वनजी सुतार पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित हैं. इस प्रतिमा की लंबाई 42 इंच है और ये कांस्य पदार्थ से बनाई गई है. प्रतिमा को जगह रखा गया है वो जगह मोतोयासु नदी से सटा हुआ है और ए-बम डोम के पास है. बताया जाता है कि इसे देखने के लिए हजारों की संख्या में रोज लोग यहां आते हैं. 


बता दें, 6 अगस्त 1945 को हिरोशिमा पर अमेरिका ने दुनिया का पहला परमाणु हमला किया था. हमले के बाद पूरा शहर तबाह हो गया था. इस हमले से करीब 1,40,000 लोगों की मौत हो गई थी. वहीं लंबे समय तक इस हमले के दुष्प्रभाव यहां के लोगों को देखने को मिलते रहे.


बता दें, जापान में 19 से 21 मई तक जी-7 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया है. इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए पीएम मोदी जापान गए हैं. इसी दौरान पीएम मोदी ने महात्मा गांधी की प्रतिमा भारत और जापान के बीच दोस्ती और सद्भावना के प्रतीक के रूप में हिरोशिमा शहर को तोहफे में दी है.


Related Post