Fri, May 24, 2024
Whatsapp

Delhi Excise Policy Case: ED गिरफ्तारी के खिलाफ अरविंद केजरीवाल की याचिका पर SC आज करेगा सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट आज यानी सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई करने वाला है।

Written by  Deepak Kumar -- April 15th 2024 10:56 AM
Delhi Excise Policy Case: ED गिरफ्तारी के खिलाफ अरविंद केजरीवाल की याचिका पर SC आज करेगा सुनवाई

Delhi Excise Policy Case: ED गिरफ्तारी के खिलाफ अरविंद केजरीवाल की याचिका पर SC आज करेगा सुनवाई

ब्यूरो: सुप्रीम कोर्ट आज यानी सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई करने वाला है, जिसमें दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा उनकी गिरफ्तारी को चुनौती दी गई है।

केजरीवाल की अपील में 9 अप्रैल को दिए गए दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती दी गई है, जिसने उनकी याचिका खारिज कर दी थी। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और दीपांकर दत्ता कार्यवाही की अध्यक्षता करेंगे।


केजरीवाल का यह कदम उच्च न्यायालय के फैसले के जवाब में आया है, जिसने उनकी गिरफ्तारी की वैधता को बरकरार रखा और राजनीतिक प्रतिशोध के उनके दावों को खारिज कर दिया। 

उच्च न्यायालय ने कहा कि ईडी के पास केजरीवाल की गिरफ्तारी को उचित ठहराने वाले पर्याप्त सबूत हैं, इस बात पर जोर देते हुए कि एजेंसी के साथ उनके असहयोग के कारण अनिवार्य रूप से यह परिणाम हुआ। ईडी द्वारा नौ बार समन भेजे जाने के बावजूद केजरीवाल पूछताछ के लिए उपस्थित नहीं हुए।

न्यायमूर्ति स्वर्ण कांता शर्मा द्वारा लिखे गए 103 पन्नों के व्यापक फैसले में उच्च न्यायालय ने कहा कि केजरीवाल की गिरफ्तारी का समय केवल ईडी के विवेक पर निर्भर नहीं किया जा सकता है। फैसले ने मुख्यमंत्री के खिलाफ आरोपों की गंभीरता और उचित प्रक्रिया की आवश्यकता को रेखांकित किया।

अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को बंद हो चुकी दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति से जुड़ी मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था। बाद में पिछली सुनवाई के दौरान उन्हें 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था।  

इसके अलावा, केजरीवाल के अलावा, आम आदमी पार्टी के साथी नेता मनीष सिसौदिया को भी इसी उत्पाद शुल्क नीति मामले में पिछले साल फरवरी से हिरासत में लिया गया है। इसके अतिरिक्त, मामले के सिलसिले में संजय सिंह को भी गिरफ्तार किया गया था, हालांकि, तब से उन्हें जमानत मिल गई है।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...

LIVE CHANNELS
LIVE CHANNELS