Tue, Apr 23, 2024
Whatsapp

34 साल के शख्स के पेट में निकला 30 सेंटीमीटर का जिंदा रेंगने वाला कीड़ा, फिर जो हुआ....

Written by  Rahul Rana -- March 27th 2024 04:57 PM
34 साल के शख्स के पेट में निकला 30 सेंटीमीटर का जिंदा रेंगने वाला कीड़ा, फिर जो हुआ....

34 साल के शख्स के पेट में निकला 30 सेंटीमीटर का जिंदा रेंगने वाला कीड़ा, फिर जो हुआ....

ब्यूरो: 34 साल के एक शख्स के साथ एक अजीब घटना घटी है। शख्स को पेट में तेज दर्द हो रहा था और उसे तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया। कुछ अल्ट्रासाउंड और एक्स-रे के बाद, डॉक्टरों ने देखा कि उसकी आंतों में एक जीवित कीड़ा छटपटा रहा है। जिससे उनकी आंतों में गंभीर समस्या पैदा हो गई है। और ऐसे में ऑपरेशन के अलावा कोई विकल्प नहीं था। 20 मार्च को वियतनाम के लैंग सोन में एक शख्स के साथ ये घटना घटी।

चौंकाने वाली बात यह है कि शख्स के पेट से 30 सेमी का जिंदा कीड़ा निकाला गया। इतना ही नहीं, क्योंकि इस कीड़े ने पेट की आंत को नुकसान पहुंचाया है। इसलिए उसे काट भी दिया गया है। एक 34 वर्षीय वियतनामी व्यक्ति को गंभीर दर्द का अनुभव होने के बाद उसके पेट से 30 सेमी जीवित मछली निकालने के लिए आपातकालीन सर्जरी करनी पड़ी। यह घटना 20 मार्च को हुई जब लैंग सोन का एक व्यक्ति गंभीर पेट दर्द की शिकायत लेकर अस्पताल गया।


इस प्रकार शरीर में प्रवेश कर गया
डॉक्टरों का मानना ​​है कि कीड़ा किसी तरह गुदा के जरिए व्यक्ति के शरीर में प्रवेश कर गया और आंतों तक पहुंच गया। डॉक्टर ने बहुत सावधानी से जिंदा फुँफकारते कीड़े और उसकी आंतों के क्षतिग्रस्त हिस्से को बाहर निकाला। डिस्ट्रिक्ट मेडिकल सेंटर के डॉक्टर फाम मैन हंग ने स्थानीय मीडिया को बताया कि गुदा क्षेत्र बहुत गंदा है और संक्रमण का खतरा है। लेकिन सौभाग्य से ऑपरेशन सफल रहा। इस व्यक्ति को पेरिटोनिटिस होने का यह एक अजीब कारण है लेकिन कई अन्य कारणों के साथ यह एक गंभीर बीमारी है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह एक जानलेवा स्थिति है जिसके लक्षणों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। आइए जानते हैं पेरिटोनिटिस क्या है, इसके कारण और लक्षण क्या हैं?

पेरिटोनिटिस क्या है?
हॉपकिंसमेडिसिन के अनुसार, पेरिटोनिटिस आपके पेट में या उसके आसपास पेरिटोनियम नामक ऊतक की लालिमा और सूजन है। यह एक गंभीर, जानलेवा बीमारी हो सकती है।

पेरिटोनिटिस का कारण क्या है?
पेरिटोनिटिस एक संक्रमण के कारण होता है। बैक्टीरिया आपके जीआई (गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल) पथ में छिद्रों के माध्यम से आपके पेट की परत में प्रवेश कर सकते हैं। ऐसा तब हो सकता है जब आपकी बड़ी आंत में छेद हो या अपेंडिक्स फट गया हो।

आपके पेट, आंत, पित्ताशय, गर्भाशय या मूत्राशय में छेद
अंतिम चरण के गुर्दे की बीमारी के इलाज के दौरान संक्रमण
पेट का सिरोसिस या द्रव संक्रमण
महिलाओं में पेल्विक सूजन की बीमारी
शल्य चिकित्सा
पेरिटोनिटिस के लक्षण
तीव्र पेट दर्द जो तेजी से बिगड़ता है
मतली या उलटी

बुखार
पेट में दर्द या सूजन
पेट में तरल पदार्थ
मल त्याग करने या गैस पास करने में सक्षम न होना
सामान्य से कम पेशाब आना
प्यास
सांस लेने में दिक्क्त
कम रक्तचाप

-

Top News view more...

Latest News view more...