Tue, Apr 16, 2024
Whatsapp

Leg Attack Symptoms: क्या है लेग अटैक? जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके

Written by  Rahul Rana -- March 27th 2024 07:55 AM
Leg Attack Symptoms: क्या है लेग अटैक? जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके

Leg Attack Symptoms: क्या है लेग अटैक? जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके

ब्यूरो: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, पैर का स्ट्रोक ब्रेन स्ट्रोक जितना घातक नहीं होता है। लेकिन अगर समय पर इलाज न किया जाए तो पैर के प्रभावित हिस्से की मृत्यु हो सकती है। बता दें कि मेडिकल भाषा में इसे क्रिटिकल लिम्ब इस्किमिया कहा जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों (Health News) ने बताया है कि यह समस्या ज्यादातर डायबिटीज के मरीजों में होती है. एक रिपोर्ट से पता चला है कि हर साल 20 प्रतिशत मधुमेह रोगी पैर में ऐंठन से पीड़ित होते हैं। 

लेग स्ट्रोक क्या है?
लेग स्ट्रोक एक ऐसी स्थिति है जिसमें पैरों की नसों में कहीं रक्त जम जाता है। बता दें कि इससे रक्त वाहिकाएं मोटी हो जाती हैं और उस स्थान पर रक्त का प्रवाह धीमा हो जाता है। यह गंभीर समस्या उन लोगों को भी प्रभावित कर सकती है जो मधुमेह से पीड़ित हैं या बहुत अधिक धूम्रपान करते हैं।


पैर में ऐंठन के लक्षण?
पैर के दौरे के दौरान पैर के उस हिस्से में तेज दर्द होता है, जिसके कारण चलने में दिक्कत होती है। ऐसे में पैर का वह हिस्सा जहां रक्त संचार बाधित होता है, ठंडा हो जाता है।

पैरों की ऐंठन से बचने के उपाय
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, पैरों में ऐंठन का सबसे बड़ा कारण मधुमेह है और अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो मधुमेह को नियंत्रण में रखना बहुत जरूरी है। जिसके लिए समय-समय पर जांच की जानी चाहिए। इसके अलावा दूसरा सबसे बड़ा कारण धूम्रपान है इसलिए धूम्रपान से दूर रहें।

 

-

adv-img

Top News view more...

Latest News view more...