धर्म

तो इतने वक्त में बन जाएगा राम मंदिर, नक्शा पहले से ही है तैयार

By Arvind Kumar -- November 10, 2019 2:04 pm

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या में राम मंदिर बनने का रास्ता साफ हो गया है। अब राम मंदिर बनाने को लेकर लोगों में चर्चा छिड़ गई है। राम मंदिर के निर्माण के लिए सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को ट्रस्ट बनाने का आदेश दिया है। ट्रस्ट बनाने के लिए सरकार के पास 3 महीने का वक्त है। सरकार अगर तय समय सीमा में ट्रस्ट बनाकर मंदिर का काम शुरू करवाती है तो करीब ढाई साल में मंदिर का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा।

Ram Temple 3 (2) तो इतने वक्त में बन जाएगा राम मंदिर, नक्शा पहले से ही है तैयार

वैसे तो राम मंदिर बनाने की तैयारियों वर्षों पहले ही शुरू हो चुकी थीं। लेकिन अब उन तैयारियों को मूरत रूप दिया जा सकेगा। मंदिर का नक्शा देश के प्रमुख मंदिर निर्माण करने वाले आर्किटेक्ट चंद्रकांत भाई सोमपुरा ने बनाया है। उन्हीं के परिवार ने सोमनाथ मंदिर डिजाइन किया था। चंद्रकांत भाई सोमपुरा के मुताबिक अगर मंदिर के निर्णाण में 2000 कारीगर लगाए जाते हैं तो यह काम ढाई साल में ही पूरा हो जाएगा।

Ram Temple 3 (1) तो इतने वक्त में बन जाएगा राम मंदिर, नक्शा पहले से ही है तैयार

मंदिर निर्माण के लिए पत्थरों की नक्काशी का काम भी पहले से ही जारी है। आपको बताते चले के मंदिर निर्माण में लोहे का इस्तेमाल नहीं होगा। मंदिर में 221 स्तंभ होंगे और हर एक पर देवी-देवताओं की 12 आकृतियां बनी होंगी

यह भी पढ़ेंअयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद देश में शांति कायम, नहीं हुई कोई अप्रिय घटना

---PTC NEWS---

  • Share