Advertisment

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की रेस में भारतीय मूल के ऋषि सुनक सबसे आगे, 5 सितंबर को नए प्रधानमंत्री का ऐलान

author-image
Dharam Prakash
New Update
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की रेस में भारतीय मूल के ऋषि सुनक सबसे आगे, 5 सितंबर को नए प्रधानमंत्री का ऐलान
Advertisment

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद वहां अगले प्रधानमंत्री की दौड़ चल रही है। जॉनसन कंजर्वेटिव पार्टी के नेता हैं और ऐसे में अगला प्रधानमंत्री भी इसी पार्टी से होगा। अब तक जितने नेताओं ने इस पार्टी से प्रधानमंत्री पद के लिए दावा किया है उन सभी को ज्यादा से ज्यादा सांसदों को अपने साथ लाने की जरूरत है और इसके लिए लगातार चरणबद्ध तरीके से वोटिंग का दौर चल रहा है। अब तक दो राउंड की वोटिंग हो चुकी है और दूसरे राउंड की वोटिंग में सबसे आगे ऋषि सुनक का नाम चल रहा है। ऋषि सुनक भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक हैं और मौजूदा दौर में वो बॉरिस जॉनसन की सरकार में वित्त मंत्री थे।दरअसल ऋषि सुनक ने ही सबसे पहले बॉरिस जॉनसन के नेतृत्व पर सवाल उठाए थे और अपने पद से उन्होंने इस्तीफा दे दिया था। उनके इस्तीफे के बाद बॉरिस सरकार में इस्तीफों की झड़ी लग गई औऱ आखिर में प्रधानमंत्री बॉरिस को भी इस्तीफा देना पड़ गया था।

rishi contest pm election

ऋषि सुनक (फाइल फोटो)

बॉरिस के इस्तीफे के बाद ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री पद के लिए दावेदारी घोषित की थी। ऋषि के अलावा दूसरे दौर की वोटिंग के बाद अब कुल 5 प्रत्याशी मैदान में हैं जिसमें पेनी मोरडुएंट और एटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन शामिल हैं. पेनी मोरडुएंट प्रधानमंत्री पद के लिए ऋषि सुमक को टक्कर दे रही हैं।

boris johnson

बॉरिस जॉनसन (फाइल फोटो)

दूसरे राउंड की वोटिंग के बाद ऋषि सुनक को 101 सांसदों का समर्थन हासिल हुआ है जबकि उनकी करीबी प्रतिद्वंदी पेनी मोरडुएंट को 83 सांसदों का ही समर्थन हासिल हो पाया है। इसके अलावा लिज ट्रॉस को 64 सांसदों का समर्थन, केमी बाडेनोक को 49 सांसदों का और टॉम टुगेनडैट को 32 सांसदों का समर्थन हासिल हो पाया है।

boris and rishi

बॉरिस जॉनसन(बाएं) और ऋषि सुनक (दाएं) फाइल फोटो

अगले कुछ दिनों में इसी तरह सांसदों की वोटिंग का अगला दौर होगा औऱ वोटिंग के हर चरण में एक एक प्रत्याशी बाहर होता रहेगा। सांसदों की वोटिंग के जरिए आखिर में दो प्रत्याशी चुने जाएंगे और फिर पार्टी के सदस्य आखिर में प्रधानमंत्री पद के विजेता उम्मीदवार का ऐलान करेंगे। ब्रिटेन में इस विजेता उम्मीदवार का ऐलान 5 सितंबर को हो जाएगा यानि 5 सितंबर को ब्रिटेन को नया प्रधानमंत्री मिल जाएगा औऱ तब तक बॉरिस जॉनसन ही ब्रिटेन के कार्यकारी प्रधानमंत्री बने रहेंगे।

-

rishi-sunak prime-minister britain united-kingdom conservative-party boris-johnson
Advertisment

Stay updated with the latest news headlines.

Follow us:
Advertisment