क्या सही साबित होंगे एग्जिट पोल या होगा बड़ा उलटफेर ?

exit poll
क्या सही साबित होंगे एग्जिट पोल या होगा बड़ा उलटफेर ?

नई दिल्ली। महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद एग्जिट पोल के नतीजे सबके सामने आ गए हैं। महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपने सहयोगियों के साथ सरकार बनाती दिख रही है तो वहीं हरियाणा में भाजपा अपने दम पर सत्ता पर काबिज होती नजर आ रही है। हरियाणा में ज्यादातर एग्जिट पोल बीजेपी सरकार बनाने का दावा कर रहे हैं। रिपब्लिक-जन की बात एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी को 52-63 और कांग्रेस को 15-19 सीटें मिल सकती हैं। चुनाव में दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी 5-9 सीटें हासिल कर सकती है। वहीं कालांवाली सीट पर शिरोमणि अकाली दल जीतता दिख रहा है।

अब इन एग्जिट पोल्स को लेकर लोगों में चर्चा छिड़ गई है। लोग यह जानने की कोशिश में है कि कौन सा एग्जिट पोल सही होगा और क्या एग्जिट पोल के मुताबिक रिजल्ट आएंगी भी या इस बार हरियाणा की राजनीति में बड़ा उलटफेर देखने को मिलेगा।

Haryana Vidhansabha Election
क्या सही साबित होंगे एग्जिट पोल या होगा बड़ा उलटफेर ?

एग्जिट पोल की सटीकता को लेकर लोग असमंजस में है। हो भी क्यों ना क्योंकि इससे पहले भी कई बार एग्जिट पोल के नतीजे वास्तवित नतीजों से काफी भिन्न रहे हैं। 2009 में भी एग्जिट पोल ने यूपीए को 199 और एनडीए को 197 सीटें मिलने के कयास लगाए गए थे लेकिन यूपीए ने 262 सीटें हासिल की थीं। एनडीए 159 सीटों पर सिमटकर रह गया था। इसी तरह 2004 के चुनाव में भी एग्जिट पोल के नतीजों और वास्तविक रिजल्ट में काफी अंतर था। ऐसे में अब रिजल्ट का इतंजार सभी को है। अब 24 अक्तूबर को ही साफ हो पाएगा कि किसकी सरकार बनती है।

यह भी पढ़ें : हरियाणा में पिछले चुनाव के मुकाबले कम हुआ मतदान, क्या हैं मायने ?

हालांकि एक बात तो साफ है कि सभी एग्जिट पोल में बीजेपी को बहुमत दिखाया गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि बीजेपी दोनों ही राज्यों में एक बार फिर सरकार बना सकती है।

—PTC NEWS—