भारतीय जहाज पर एक और हमला: लाल सागर में हौथी हमले वाले ड्रोन ने भारतीय ध्वज वाले तेल टैंकर को मारी टक्कर

By  Rahul Rana December 24th 2023 11:46 AM

ब्यूरो : हिंद महासागर में रासायनिक टैंकर पर ईरानी ड्रोन हमले के एक दिन बाद, आज लाल सागर से भारतीय जहाज पर एक और हमले की सूचना मिली।
अमेरिकी सेना ने कहा कि लाल सागर में दो हौथी एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइलों द्वारा दागे गए एक भारतीय-ध्वजांकित कच्चे तेल टैंकर के हमलावर ड्रोन से टकराने की सूचना है।

यूएस सेंट्रल कमांड ने अपने एक्स हैंडल (पूर्व ट्विटर) पर कहा कि गैबॉन के स्वामित्व वाले टैंकर एमवी साईबाबा ने इस घटना में किसी के घायल होने या क्षति की सूचना नहीं दी है।

ये हमले 17 अक्टूबर के बाद से हौथी आतंकवादियों द्वारा वाणिज्यिक शिपिंग पर 14वें और 15वें हमले का प्रतिनिधित्व करते हैं।

अमेरिकी नौसेना बल सेंट्रल कमांड को दक्षिणी लाल सागर में दो जहाजों से रिपोर्ट मिली कि उन पर हमला किया गया है। नॉर्वेजियन ध्वज वाले, स्वामित्व वाले और संचालित रासायनिक/तेल टैंकर एम/वी ब्लामेनन ने हौथी एकतरफा हमले वाले ड्रोन के लगभग चूक जाने की सूचना दी है, जिसमें किसी के घायल होने या क्षति की सूचना नहीं है।

एक दूसरा जहाज, एम/वी साईबाबा, जो गैबॉन के स्वामित्व वाला, भारतीय ध्वज वाला कच्चा तेल टैंकर है, ने बताया कि उस पर एकतरफा हमले वाले ड्रोन ने हमला किया था और किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। यूएसएस लैबून (डीडीजी 58) ने इन हमलों से उत्पन्न संकटपूर्ण कॉलों का जवाब दिया।

अमेरिका और अन्य नौसैनिक बल वाणिज्यिक शिपिंग की रक्षा के लिए लाल सागर क्षेत्र में काम करते हैं, लेकिन नए टास्क फोर्स से सुरक्षा बढ़ाने की उम्मीद है।

हाल ही में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने इजरायली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू के साथ टेलीफोन पर बातचीत की, जिसमें दोनों नेताओं ने समुद्री यातायात की सुरक्षा पर चिंताएं साझा कीं।

पीएम मोदी ने प्रभावित लोगों के लिए निरंतर मानवीय सहायता की आवश्यकता दोहराई और बातचीत और कूटनीति के माध्यम से सभी बंधकों की रिहाई सहित संघर्ष के शीघ्र और शांतिपूर्ण समाधान पर जोर दिया।

Related Post