आंधी तूफान और बारिश के बाद हिमाचल में हीट वेव को लेकर अलर्ट, मैदानी इलाकों में लू चलने का खतरा

हिमाचल प्रदेश में गर्मी को लेकर विभाग ने अर्लट जारी कर दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक मार्च से मई के बीच हीट-वेव चलने वाली है। जिसमें अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से औसत 1.5 डिग्री ज्यादा रहने की उम्मीद है।

By  Rahul Rana March 12th 2023 06:09 PM

ब्यूरो: इस बार बारिश कम होने के कारण मौसम में कई बदलाव देखने को मिल रहें हैं। मौसम विभाग की माने तो इस बार प्रदेशवासियों को गर्मी खूब सताने वाली है। विभाग के मुताबिक प्रदेश में मार्च महीने से लेकर मई महीने तक हीट-वेव चलने वाली है। जिसकों लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। वेव के दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से औसत 1.5 डिग्री ज्यादा रह सकता है। 

तापमान ज्यादा रहने के कारण मैदानी इलाकों जैसे ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा जैसे जिलों में लोगों को ज्यादा परेशानी हो सकती है। ऐसे में सभी को लू से बचने के लिए इंतजाम करने होंगे। इस दौरान स्कूली बच्चों को भी कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। 

आपको बता दें कि इससे पहले इसी साल के फरवरी महीने में पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी नहीं होने के कारण गर्मी के कई रिकॉर्ड टूट चुके हैं। हालांकि मौसम विभाग द्वारा आज से आने वाले 3 दिनों तक मौसम खराब रहले की संभावना है। विभाग की माने आज आसमान में हल्के बादल आने से बारिश की उम्मीद की जा सकती है। 

Related Post