हिमाचल प्रदेश में आंधी तूफान, भारी बारिश के आसार, ऑरेंज अलर्ट जारी

आईएमडी के शीर्ष वैज्ञानिक ने कहा कि भारत में इस साल सामान्य मानसून रहने की संभावना है। हालांकि हिमाचल प्रदेश में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है ।

By  Rahul Rana April 19th 2023 11:24 AM

ब्यूरो : शिमला में भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले दो से तीन घंटों में हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश, तेज हवाएं, आंधी और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है। पिछले 24 घंटों में राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश दर्ज की गई।


इससे पहले बीते 11 अप्रैल को आईएमडी के एक शीर्ष वैज्ञानिक ने कहा कि भारत में इस साल सामान्य मानसून रहने की संभावना है। बुधवार को हिमाचल प्रदेश का अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 16 डिग्री सेल्सियस और 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 


शिमला में मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले पांच दिनों में राज्य के अलग-अलग स्थानों पर हल्की से भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। 17 और 18 अप्रैल को मैदानी इलाकों और निचली और मध्यम पहाड़ियों पर आंधी, बिजली और ओलावृष्टि होने की संभावना है। 18 और 19 अप्रैल को निचली और मध्य पहाड़ियों पर भारी बारिश होने की संभावना है। 



मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी बुलेटिन में ओलावृष्टि से खड़ी फसलों, फलों के पौधों और नई पौध को संभावित नुकसान की भी चेतावनी दी गई है और किसानों को संबंधित विभागों द्वारा जारी की गई सलाह और दिशा-निर्देशों का पालन करने की सलाह दी गई है।  लोगों को पर्याप्त सुरक्षा उपाय करने के लिए कहा गया है क्योंकि 17 अप्रैल से गरज के साथ वर्षा की गतिविधि बढ़ने की संभावना है। प्रदेश के निचले और मध्य पहाड़ी इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि होने की भी संभावना है। 


Related Post