हरियाणा में अब नहीं चलेगी प्राइवेट स्कूलों की मनमानी, एक ही दुकान से किताब और ड्रेस खरीदने का नहीं बना पाएंगे दबाव

हरियाणा शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर यह कहा है कि अब प्राइवेट स्कूल वाले एक ही दुकान से ड्रेस और किताब खरीदने के लिए बच्चों और माता-पिता पर दबाव नहीं बना सकते।

By  Rahul Rana April 9th 2023 03:25 PM

ब्यूरो: हरियाणा में अब प्राइवेट स्कूलों पर सख्ती बढ़ा दी गई है। शिक्षा विभाग ने आदेश जारी करते हुए कहा कि अब प्रदेश के निजी स्कूल एक ही दुकान से ड्रेस और किताब खरीदने के लिए दबाव नहीं बना सकते। 

आदेश जारी कर शिक्षा निदेशालय ने सभी शिक्षा अधिकारी और जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को एक पत्र लिखकर निजी स्कूलों पर निगरानी रखने के निर्देश दे दिए हैं। 



इसके अलावा विभागीय निर्देश भी जारी करते हुए कहा है कि प्रदेश में कोई भी निजी स्कूल ड्रेस और बच्चों की किताबें एक ही दुकान से खरीदने के लिए विद्यार्थियों और उनके माता-पिता को मजबूर नहीं कर सकते। अगर किसी भी निजी स्कूल द्वारा दबाव पाए जाने की शिकायत सामने आई तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

इसी संदर्भ के चलते डीईओ और डीईईओ को एक पत्र भी लिखा गया है। जिसमें उन सभी को निजी स्कूलों पर निगरानी रखने क निर्देश दिए गए हैं। ताकि इस तरह की कोई अप्रिय घटना ना हो।  



आपको बता दें कि विभाग को लगातार यह शिकायतें आ रही थी कि प्राइवेट स्कूलों द्वारा उन पर लगातार दबाव बनाया जा रहा है। जिसमें दुकानदार सामान को अधिक कीमत पर बेच रहे हैं। जिसके चलते यह आदेश जारी किए गए। 


 

Related Post