हरियाणा शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, अब कक्षा 1 से 3 तक नहीं मिलेंगे रिपोर्ट कार्ड, स्किल कार्ड से की जाएगी योग्यता की परख

हरियाणा शिक्षा विभाग ने एक बड़ा फैसला लिया है। जिसमें प्रदेश में पढ़ने वाले 1 से 3 कक्षा तक के बच्चों को अब रिपोर्ट कार्ड नहीं मिलेंगे। अब स्किल कार्ड से उनकी योग्यता तय की जाएगी।

By  Rahul Rana March 23rd 2023 10:48 AM

ब्यूरो: हरियाणा के शिक्षा विभाग ने एक बड़ा फैसला लिया है। अब से प्रदेश के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे जो कक्षा 1 से 3 तक के बीच में पढ़ रहे हैं उन बच्चों को एग्जाम के रिपोर्ट कार्ड नहीं मिलेंगे। उनकी योग्यता की परख उनके स्किल कार्ड से की जाएगी। बच्चों के इस स्किल कार्ड में उनके द्वारा भाषा पढ़ने, लिखने और बातों को समझने के स्तर को दर्ज किया जाएगा। 

रिकॉर्ड के लिए बनाई जाएगी बेंचमार्क

वहीं इस मामले में विभाग के अधिकारियों की माने तो बच्चों के सुधार को रिकॉर्ड करने के लिए एक बेंचमार्क बन जाएगी। जिससे हर साल उनकी कमियों को दूर किया जाएगा। इससे बच्चों की हर कमी को धीरे-धीरे दूर किया जाएगा। इससे बच्चों की योग्यता हर साल निखर कर सामने आएगी। बच्चों का भविष्य भी पहले से बेहतर होगा। 

इस तरह से होगा सुधार 

शिक्षा विभाग के फैसले से बच्चों को काफी लाभ मिलेगा। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि आप अपने बच्चे को अंग्रेजी पढ़ाना चाहते है लेकिन वह कई जगहों पर उसमंे अटक रहा है तो टीचर द्वारा उन सभी चीजों को अलग से अच्छे से समझाया जाएगा। ताकि उसकी इस कमी को सुधारा जाए। 

सर्वे के बाद लिया गया फैसला

गौरतलब है कि देश में कोरोना आने के बाद दो साल तक स्कूल बंद रहे थे। जिसमें बच्चों की पढ़ाई का स्तर गिर गया था। सर्वे में आई रिपोर्ट के मुताबिक कुछ ऐसे तथ्य सामने आए। जिसमें बच्चों का सुधार करना जरूरी था। जिसके चलते यह बदलाव शिक्षा विभाग द्वारा किए गए। 

Related Post