Mon, May 20, 2024
Whatsapp

Laptop Battery: जानिए कौन सी गलतियां आपके लैपटॉप की बैटरी को करेगी खराब

Written by  Deepak Kumar -- February 21st 2024 08:34 AM
Laptop Battery: जानिए कौन सी गलतियां आपके लैपटॉप की बैटरी को करेगी खराब

Laptop Battery: जानिए कौन सी गलतियां आपके लैपटॉप की बैटरी को करेगी खराब

Laptop Battery: जैसा कि आप जानते हैं कि आजकल ज्यादातर हर कोई लैपटॉप का इस्तेमाल करता है। क्योंकि नौकरी हो या बिजनेस हर किसी को लैपटॉप की जरूरत होती है। ऐसे में आपको बता दें कि लैपटॉप की बैटरी जल्दी खत्म हो जाएगी और ज्यादा समय तक चार्ज नहीं रख पाएगी। ऐसे में आपकी कुछ गलतियां लैपटॉप की बैटरी को जल्दी खराब कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में

अत्यधिक गेमिंग खेलना


लैपटॉप पर भारी गेमिंग से प्रोसेसर पर काफी दबाव पड़ता है। बता दें कि प्रेशर बढ़ने से लैपटॉप गर्म हो जाता है, जिसका सीधा असर बैटरी पर पड़ता है, नतीजतन बैटरी गर्म हो जाती है। इससे बैटरी लाइफ कम हो जाती है.

अधिकतम तापमान

एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि अगर आप लैपटॉप को ज्यादा तापमान वाली जगह पर बार-बार इस्तेमाल करते हैं तो भी लैपटॉप की बैटरी पर दबाव पड़ता है जिससे वह खराब होने लगती है। मान लीजिए कि अगर आप यह लापरवाही लंबे समय तक जारी रखेंगे तो कुछ ही महीनों में बैटरी खराब हो जाएगी।

वीडियो संपादन

मान लीजिए कि अगर आपके लैपटॉप में स्टोरेज की कमी है और फिर भी आप उस पर वीडियो एडिट करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इससे प्रोसेसर पर दबाव पड़ेगा। इससे लैपटॉप की बैटरी गर्म हो जाएगी और उसकी लाइफ कम हो जाएगी।

स्टोरेज फुल

अगर आपके लैपटॉप का स्टोरेज फुल हो गया है तो प्रोसेसर को काम करते समय काफी मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में भी लैपटॉप गर्म हो सकता है और इसका असर बैटरी पर भी पड़ता है और वह धीरे-धीरे खराब होने लगती है।

लोकल चार्जर का इस्तेमाल

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आप अपने लैपटॉप के लिए लोकल चार्जर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपके लैपटॉप की बैटरी धीरे-धीरे खराब हो जाएगी। क्योंकि लोकल चार्जर बैटरी को चार्ज करने के लिए पर्याप्त बिजली नहीं दे पाता है, जिससे लैपटॉप की बैटरी खराब हो जाती है।

-

Top News view more...

Latest News view more...

LIVE CHANNELS
LIVE CHANNELS