भारत और मालदीव के बीच सीधी कार्गो फेरी सेवा शुरू

Direct cargo ferry service between India and Maldives starts

नई दिल्ली। नौवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), मनसुख मांडविया और मालदीव की परिवहन और नागर विमानन मंत्री, ऐशथ नाहुला ने संयुक्त रूप से भारत और मालदीव के बीच सीधी कार्गो फेरी (पोत) सेवा शुरू की।

अपनी पहली यात्रा के दौरान, 200 टीईयू और 3000 मीट्रिक टन के ब्रेक बल्क कार्गो की क्षमता वाला एक जहाज तूतीकोरन से कोच्चि जाएगा, जहां से यह उत्तरी मालदीव में कुल्‍हूधुफ्फुशी बंदरगाह और फिर माले बंदरगाह तक जाएगा।
educare
यह 26 सितंबर, 2020 को कुल्‍हूधुफ्फुशी और 29 सितंबर, 2020 को माले पहुंचेगा। शिपिंग कार्पोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा संचालित यह फेरी सेवा महीने में दो बार चलेगी और भारत और मालदीव के बीच किफायती, सीधी और माल परिवहन का वैकल्पिक जरिया प्रदान करेगी।

यह भी पढ़ें: गेहूं का समर्थन मूल्य 1975 रूपए प्रति क्विंटल घोषित, समर्थन मूल्य में 50 रुपए प्रति क्विंटल की वृद्धि

इस अवसर पर नौवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), मंडाविया ने कहा कि यह सेवा भारत और मालदीव के बीच व्यापक द्विपक्षीय संबंधों में एक और मील का पत्थर है। उन्होंने उल्लेख किया कि यह सीधी कार्गो सेवा लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने और द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाकर भारत और मालदीव के बीच घनिष्ठ संबंधों को और मजबूत करेगी।

Direct cargo ferry service between India and Maldives starts

मालदीव की परिवहन और नागर विमानन मंत्री, ऐशथ नाहुला ने भारत और मालदीव के बीच मैत्रीपूर्ण और सहयोग के करीबी संबंधों को प्रतिबिंबित करते हुए सेवा के शुभारंभ की सराहना की।

यह भी पढ़ें: किसानों के बाद युवाओं के हक में आए बलराज कुंडू

Direct cargo ferry service between India and Maldives starts

इस सेवा की शुरूआत पिछले साल जून में अपनी मालदीव यात्रा के दौरान प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा व्‍यक्‍त प्रतिबद्धता और मालदीव की विदेश मंत्री के साथ 13 अगस्‍त 2020 को अपनी वर्चुअल बैठक के दौरान विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर द्वारा की गई घोषणा को वस्‍तुत: पूरा करती है।