Fri, Apr 26, 2024
Whatsapp

फैक्ट चेक: सेक्स को बना दिया खेल ? कल से शुरू होगी चैंपियनशिप ? इस खबर में जानें पूरी सच्चाई

स्वीडन दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है। जिसने सेक्स को एक खेल के रूप में मान्यता दी है। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है। स्वीडन यूरोपीय सेक्स चैंपियनशिप की मेजबानी करने जा रहा है।

Written by  Rahul Rana -- June 07th 2023 12:14 PM
फैक्ट चेक: सेक्स को बना दिया खेल ? कल से शुरू होगी चैंपियनशिप ? इस खबर में जानें पूरी सच्चाई

फैक्ट चेक: सेक्स को बना दिया खेल ? कल से शुरू होगी चैंपियनशिप ? इस खबर में जानें पूरी सच्चाई

Sweden Sex Championship 2023: दुनिया में सैकड़ों खेल प्रतियोगिताएं होती हैं जिनमें खिलाड़ी भाग लेते हैं। क्रिकेट, फुटबॉल, टेनिस, वॉलीबॉल, हॉकी, बैडमिंटन और बेसबॉल जैसे खेल लगभग सभी जानते हैं । लेकिन स्वीडन ने दुनिया के लिए एक ऐसे खेल की घोषणा की जिसके बारे में सुनकर कोई भी विश्वास नहीं करेगा। 


स्वीडन दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है। जिसने सेक्स को एक खेल के रूप में मान्यता दी है। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है। स्वीडन यूरोपीय सेक्स चैंपियनशिप की मेजबानी करने जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्वीडन ने हाल ही में सेक्स को एक स्पोर्ट के तौर पर रजिस्टर किया है। यूरोपियन सेक्स चैंपियनशिप इसी महीने 8 जून से शुरू होगी। इसमें भाग लेने के लिए कुल 20 देशों के प्रतियोगियों ने पंजीकरण कराया है। चैंपियनशिप, जो कई हफ्तों तक चलेगी, प्रतिभागियों को प्रत्येक दिन छह घंटे प्रतिस्पर्धा करने की आवश्यकता होगी। प्रतिभागियों को मैच की तैयारी के लिए 45 मिनट का समय मिलेगा। इस चैंपियनशिप को लेकर प्रतियोगियों में काफी उत्साह है।

क्या हैं चैंपियनशिप के नियम ? 

यूरोपियन सेक्स चैंपियनशिप में कुल 16 इवेंट होंगे। इसमें प्रलोभन, मौखिक सेक्स, प्रवेश, मालिश, दिखने, सबसे सक्रिय जोड़े और प्रत्येक गेम के विजेता को न्यायाधीशों और दर्शकों के वोटों द्वारा तय किया जाएगा। इस दौरान 30 फीसदी वोट जजों के होंगे, जबकि 70 फीसदी दर्शकों के। दोनों के मतों के आधार पर विजेता घोषित किया जाएगा। वहीं, स्वीडिश फेडरेशन ऑफ सेक्स के अध्यक्ष ड्रैगन ब्राटिक का कहना है कि सेक्स को एक खेल के रूप में मान्यता देने से लोगों में मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा समाज में वर्जित मानी जाने वाली सेक्स के प्रति लोगों के विचारों में उदारता आएगी।

क्या है सच्चाई ?

आपको बता दें कि यह रिपोर्ट सही नहीं है। यह खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई, लेकिन स्वीडन मीडिया के मुताबिक ऐसी कोई चैंपियनशिप नहीं हो रही है। इसे शुरू करने की तैयारी थी लेकिन अनुमति नहीं मिली है।


आवेदन खारिज कर दिया गया था

यह सच है कि स्वीडन में सेक्स चैंपियनशिप शुरू करने की कोशिश की गई थी। आउटलेट के अनुसार, देश में एक सेक्स फेडरेशन है और इसके प्रमुख ड्रैगन ने ब्रैक्टिक सेक्स चैंपियनशिप आयोजित करने की योजना बनाई है। इसका उद्देश्य मनुष्य के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर सेक्स के प्रभाव की व्याख्या करना था। इसके लिए महासंघ ने राष्ट्रीय खेल परिसंघ का हिस्सा बनने के लिए आवेदन किया था, लेकिन अनुमति नहीं मिली। उसने जनवरी में आवेदन किया था। लेकिन उसे खारिज कर दिया गया था। क्योंकि यह अधूरा था और कुछ शर्तों को पूरा नहीं करता था।


चैंपियनशिप की खबर क्या थी?

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चैंपियनशिप के लिए 20 लोगों ने रजिस्ट्रेशन भी कराया है। प्रतियोगिता 16 विभिन्न श्रेणियों में होने की बात कही गई थी। प्रत्येक मैच में प्रतिभागी को 5 से 10 अंक मिलते हैं। अंत में, सबसे अधिक अंकों वाली जोड़ी को विजेता घोषित किया जाता है। यह टूर्नामेंट स्वीडन के गोथेनबर्ग में होना था।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...