Sun, May 19, 2024
Whatsapp

Lok Sabha Election 2024: राम मंदिर, धारा 370 और मोदी के नाम सहारे मैदान में दम भर रही भाजपा, तो कांग्रेस महंगाई, एमएसपी को बना रही मुद्दा

हरियाणा में लोकसभा चुनावों में भाजपा एक बार फिर से दस का दम भर रही है। तो विपक्षी दल कांग्रेस भी उनके दम की हवा निकालने के लिए पूरी तरह से ताकत लगाकर जुटा हुआ है।

Written by  Deepak Kumar -- May 05th 2024 08:42 AM -- Updated: May 05th 2024 09:10 AM
Lok Sabha Election 2024: राम मंदिर, धारा 370 और मोदी के नाम सहारे मैदान में दम भर रही भाजपा, तो कांग्रेस महंगाई, एमएसपी को बना रही मुद्दा

Lok Sabha Election 2024: राम मंदिर, धारा 370 और मोदी के नाम सहारे मैदान में दम भर रही भाजपा, तो कांग्रेस महंगाई, एमएसपी को बना रही मुद्दा

ब्यूरोः प्रदेश में लोकसभा चुनावों में भाजपा एक बार फिर से दस का दम भर रही है। तो विपक्षी दल कांग्रेस भी उनके दम की हवा निकालने के लिए पूरी तरह से ताकत लगाकर जुटा हुआ है। लगातार दस वर्ष सत्ता में रहने के बाद भी भाजपा तीसरी बार को लेकर उत्साहित है। भाजपा के उम्मीदवार अपने भाषणों में मोदी के नाम और उनके कामों के आसरे मैदान में ताकत झोंक रहे हैं।  कांग्रेस के नेता बेरोजगारी, महंगाई तथा अपने घोषणा पत्र की बातें जनता के सामने रखकर भाजपा के चुनौती देने का प्रयास कर रहे हैं। वहीं जनता भाजपा उम्मीदवारों पर स्थानीय मुद्दों को लेकर घेरती दिख रही है।

प्रदेश में चढ़ता जा रहा राजनीतिक पारा 


जैसे जैसे चुनाव नजदीक आता जा रहा है वैसे वैसे राजनीतिक पारा प्रदेश में चढ़ता जा रहा है। इस बार प्रदेश में चुनाव 2019 के चुनाव से एक दम अलग दिखाई दे रहा है। भाजपा के चुनाव प्रचार अभियान में भले ही मोदी की गारंटी की गूंज के साथ साथ राम मंदिर निर्माण से लेकर जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 की समाप्ति, तीन तलाक के विरुद्ध कानून, नारी शक्ति वंदन अधिनियम और नागरिकता संशोधन अधिनियम जैसे मुद्दे हैं। भाजपा भले ही इन्हे 'रामबाण' मानकर चल रही है मगर जमीनी हकीकत पर इन मुद्दाें को कांग्रेस  बेरोजगारी, महंगाई, एमएसपी, इलेक्ट्रोल बॉन्ड और स्थानीय समस्याओं से काट रही है। भाजपा के लिए किसान आंदोलन के समय उठी विरोध की लहर अभी भी परेशानी बनी हुई है। इसके अलावा लगातार तीसरी बार मैदान में उतरे उम्मीदवार हो या नए सबको इस बार मोदी के नाम का लाभ भले ही मिल रहा हो मगर स्थानीय समस्याओं के कारण उनका विरोध भी बहुत हो रहा है।

भाजपा ने प्रधानमंत्री की नीतियों का किया गुणगान

शनिवार को नारनौल और सिरसा में भाजपा ने राम मंदिर से लेकर धारा 370 और प्रधानमंत्री की नीतियों का जमकर गुणगान किया। इतना ही नहीं कांग्रेस के घोषणा पत्र पर विपक्ष को जमकर घेरा। वहीं रोहतक में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा स्थानीय मामले उठाए। उन्होंने किसानों को आश्वासन दिया कि कांग्रेस सरकार बनने पर एमएसपी दिया जाएगा, रोहतक मेट्रो रेल लाई जाएगी , बेरोजगारी खत्म की जाएगी।  हिसार में चुनावी अभियान के दौरान कांग्रेस प्रत्याशी जयप्रकाश जेपी द्वारा कोवि शिल्ड वैक्सीन को लेकर दिए ब्यान की भी खूब चर्चा रही। जेपी ने आदमपुर के एक गांव में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा सरकार ने कोराेना काल मे कोविशिल्ड कंपनी से करोड़ों रुपए लेकर जनता को मौत बांटी। वहीं सिरसा में मुख्यमंत्री ने राहुल को सबसे झूठा नेता बताया।

इस बार राेहतक जैसी हॉट सीट बनी भिवानी महेंद्रगढ़

2019 के चुनावों में रोहतक सीट पर केवल सात हजार मतों से कांग्रेस प्रत्याशी दीपेंद्र और अरविंद के बीच हार जीत का अंतर रहा था। कुछ इसी तरह की सीट इस बार भिवानी महेंद्रगढ़ बनती जा रही है। राजनीतिक जानकारों का मानना है जातिगत समिकरण और स्थानीय मुद्दों के कारण इस सीट पर चुनाव कांटे का होगा। हालांकि ऐसा भी कयास है कांग्रेस का गणित किरण चौधरी के रुख पर भी निर्भर करेगा।

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...

LIVE CHANNELS
LIVE CHANNELS