Mon, Apr 29, 2024
Whatsapp

श्री गुरु रामदास जी का प्रकाश पर्व : श्रद्धालुओं ने स्वर्ण मंदिर में श्रद्धा सुमन किए अर्पित, 'सरोवर' में लगाई पवित्र डुबकी

श्री गुरु रामदास जी का प्रकाश पर्व एक महत्वपूर्ण सिख उत्सव है जो दस सिख गुरुओं में से चौथे गुरु रामदास जी की जयंती की याद दिलाता है।

Written by  Rahul Rana -- October 30th 2023 12:26 PM
श्री गुरु रामदास जी का प्रकाश पर्व :  श्रद्धालुओं ने स्वर्ण मंदिर में श्रद्धा सुमन किए अर्पित, 'सरोवर' में लगाई पवित्र डुबकी

श्री गुरु रामदास जी का प्रकाश पर्व : श्रद्धालुओं ने स्वर्ण मंदिर में श्रद्धा सुमन किए अर्पित, 'सरोवर' में लगाई पवित्र डुबकी

ब्यूरो : श्री गुरु रामदास जी का प्रकाश पर्व एक महत्वपूर्ण सिख उत्सव है जो दस सिख गुरुओं में से चौथे गुरु रामदास जी की जयंती की याद दिलाता है।



 प्रकाश पर्व का अर्थ है "प्रकाश का दिन", जो गुरु द्वारा लाई गई रोशनी और ज्ञान को दर्शाता है। चौथे सिख गुरु, श्री गुरु रामदास जी का प्रकाश पर्व (जन्मदिन) बड़े उत्साह और धार्मिक उत्साह के साथ मनाया जाता है।

गुरु राम दास दस सिख गुरुओं में से चौथे थे और उनका जन्म लाहौर स्थित एक परिवार में हुआ था। उन्हें सिख परंपरा में अमृतसर शहर की स्थापना और निर्माण का श्रेय दिया जाता है। 

गुरु राम दास ने 638 भजनों या गुरु ग्रंथ साहिब के लगभग दस प्रतिशत भजनों की रचना की। वह एक प्रसिद्ध कवि थे और उन्होंने भारतीय शास्त्रीय संगीत के 30 प्राचीन रागों में अपनी रचनाएँ लिखीं। 

- PTC NEWS

Top News view more...

Latest News view more...