पेड़ पर चढ़कर Online Study करने के लिए मजबूर ये बच्चे, जानिए वजह

Poor Internet connectivity forced students to climb trees to study online (2)

पंचकूला। (उमंग श्योराण) कोरोना काल की वजह से प्रभावित हो रही शिक्षा को हालांकि ऑनलाइन स्टडी के जरिए जारी रखने की कोशिश की जा रही है। मगर ऑनलाइन स्टडी की सीमा जहां समाप्त होती हैं वहां से विद्यार्थियों को शिक्षा ग्रहण करने की दिक्कतें शुरू होती हैं।

पंचकूला के मोरनी क्षेत्र में ऐसे कई गांव हैं जहां मोबाइल का नेटवर्क नहीं पहुंचता। लिहाजा यहां बच्चे ऊंचे पहाड़ की चोटियों या फिर पेड़ पर चढ़ कर Online Study करते हैं।

Poor Internet connectivity forced students to climb trees to study online (2)

हैरत यह भी है कि ऐसे क्षेत्र ज्यादा दूर नहीं बल्कि हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ की नाक के बिल्कुल नीचे पंचकूला में ही है। चंडीगढ़ में ही बैठकर सरकार पूरे प्रदेश की व्यवस्था संभालती है।

यह भी पढ़ें: किसानों के बाद युवाओं के हक में आए बलराज कुंडू

Online Study के जरिए शिक्षा ग्रहण करना उन विद्यार्थियों के लिए दूर की कौड़ी जैसी है जो विद्यार्थी ऐसे स्थानों पर रहते हैं जहां आजादी के 74 साल बाद भी मोबाइल का नेटवर्क नहीं पहुंचा है।

इन हालातों को और भी बेहतर ढंग से समझना हो तो पंचकूला जिले के मोरनी क्षेत्र में गांव दापाना के जाएं। मोरनी के गांव दापाना में एक युवक इसलिए पेड़ पर चढ़ा बैठा है ताकि मोबाइल फोन में ऊंचे पेड़ पर नेटवर्क आ जाए और वो पेड़ के नीचे बैठे इस गांव के अलग-अलग कक्षा के विद्यार्थियों को स्कूल से Online भेजा गया स्कूल का काम पढ़ कर सुना सके।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में 21 से खुलेंगे स्कूल, 20 से रात्रि बस सेवा बहाल

Poor Internet connectivity forced students to climb trees to study online (2)

ऐसा इसलिए क्योंकि इस गांव में किसी भी मोबाइल फोन का नेटवर्क नहीं आता। लिहाजा बच्चों को फोन पर शिक्षकों द्वारा भेजा गया काम मोबाइल में से देखने के लिए किसी ऊंचे पेड़ पर या फिर ऊंचे पहाड़ की चोटी पर चढ़ना पड़ता है और ऐसी पढ़ाई जान पर भी किस क़दर भारी पड़ सकती है।

इस क्षेत्र में दपाना गांव का ही ये हाल नहीं है बल्कि इस तरह के और भी कई गांव हैं जहां मोबाइल का नेटवर्क नहीं है। जानकारी के अनुसार मोरनी ब्लॉक में कुल 83 स्कूल हैं जिनमें करीब साढ़े तीन हजार विद्यार्थी पढ़ते हैं।

Poor Internet connectivity forced students to climb trees to study online (2)

फिलहाल सारी दुनिया कोरोना के खत्म होने की दुआ कर रही है। मगर जिन क्षेत्रों में मोबाइल का नेटवर्क अभी तक नहीं पहुंचा है उन क्षेत्रों में पढ़ने वाले विद्यार्थी तो यह दुआ भी कर रहे हैं कि उनके घरों तक मोबाइल फोन का नेटवर्क पहुंच जाए ताकि वो कोरोना काल में अपनी पढ़ाई को जारी रख सकें।

 —PTC NEWS—