दिल्ली-सोनीपत सीमा पर कपड़ा रंगाई की 125 अवैध इकाइयां सील

हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एचएसपीसीबी) ने पिछले दो वर्षों में कुंडली और ओचांडी में सोनीपत-दिल्ली सीमा पर 125 से अधिक अवैध डेनिम रंगाई इकाइयों को बंद कर दिया है।

By  Shivesh jha March 13th 2023 11:54 AM

हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एचएसपीसीबी) ने पिछले दो वर्षों में कुंडली और ओचांडी में सोनीपत-दिल्ली सीमा पर 125 से अधिक अवैध डेनिम रंगाई इकाइयों को बंद कर दिया है।

ये सभी इकाइयां कुंडली, फ्रेंड्स कॉलोनी, प्याऊ मन्यारी और औचंदी के सीमावर्ती क्षेत्रों में अवैध रूप से स्थापित पाई गई। इकाइयां अपने अनुपचारित रासायनिक अपशिष्टों को सीधे नालियों में छोड़ रही थीं, जिससे यमुना प्रदूषित हो रही थी।

दिल्ली के एक पर्यावरणविद् वरुण गुलाटी ने अवैध डेनिम रंगाई इकाइयों के मुद्दे को नियमित रूप से एचएसपीसीबी के समक्ष उठाया और विभिन्न प्लेटफार्मों पर कई शिकायतें दर्ज कीं।

वरुण ने कहा कि ये अवैध इकाइयां 'लाल' श्रेणी के तहत थी और कुंडली क्षेत्र में नाली संख्या 6 में अनुपचारित अपशिष्टों को छोड़ कर सीधे यमुना को प्रदूषित कर रही थीं। इस बीच, औचंदी सीमा के पास खरखौदा क्षेत्र में बहादुरगढ़ और फिरोजपुर बांगर गांव में कई उद्योग भी मुंगेशपुर नाले में अनुपचारित अपशिष्टों का निर्वहन कर रहे थे, जो दिल्ली में नंगली सकरावती में नजफगढ़ नाले में मिलते हैं, इसलिए यमुना को प्रदूषित करते हैं।

वरुण ने आगे आरोप लगाया कि ये सभी रंगाई इकाइयां एचएसपीसीबी से सहमति के बिना काम कर रही थी और यहां तक कि हरियाणा जल संसाधन प्राधिकरण से वैध अनुमति प्राप्त किए बिना भारी मात्रा में पानी निकाल रही थी।

प्रत्येक डेनिम रंगाई इकाई 2.5 लाख लीटर से अधिक भूजल निकाल रही थी और ब्लीचिंग के लिए इसका उपयोग करने के बाद इसे नालियों में बहा दिया जाता था।एचएसपीसीबी के एसडीओ प्रवीण यादव ने कहा कि हमारी टीमों को कई शिकायतें मिली और उन्होंने समय-समय पर इन अवैध इकाइयों का विशेष निरीक्षण किया और नियमित रूप से उनके खिलाफ कार्रवाई शुरू की।

उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर 32 अवैध रंगाई इकाइयां पिछले ढाई महीनों के भीतर बंद हो गई। इनमें से 25 इकाइयां कुंडली क्षेत्र में और छह औचंदी सीमा पर हैं। उनके बिजली कनेक्शन भी मौके पर ही काट दिए गए है।

Related Post