एड-हॉक हरियाणा कमेटी ने अगले सत्र के लिए 107 करोड़ रूपये का बजट पास किया

हरियाणा के ऐतिहासिक गुरुद्वारों का प्रबंधन संभालने के बाद एड-हॉक हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने शुक्रवार को सत्र 2023-24 के लिए 106.50 करोड़ रुपये का बजट पारित किया है।

By  Shivesh jha March 18th 2023 12:51 PM

हरियाणा के ऐतिहासिक गुरुद्वारों का प्रबंधन संभालने के बाद एड-हॉक हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने शुक्रवार को सत्र 2023-24 के लिए 106.50 करोड़ रुपये का बजट पारित किया है। एचएसजीएमसी के तदर्थ महासचिव गुरविंदर सिंह धमीजा ने कहा कि कुल बजट का लगभग एक चौथाई शिक्षा पर खर्च किया जाएगा। जबकि 16 करोड़ रुपये कर्मचारियों के वेतन और भत्तों पर खर्च किए जाएंगे। 

मेडिकल कैंप, डिस्पेंसरी और प्रिंटिंग प्रेस सहित हर क्षेत्र में एक अच्छा बजट खर्च किया जाएगा। उन्होंने कहा कि धर्म प्रचार पर 2.50 करोड़ रुपये, गुरमत समागम के आयोजन के लिए 6 करोड़ रुपये, खेल गतिविधियों के लिए 25 करोड़ रुपये, यमुनानगर जिले के लोहगढ़ राजधानी खालसा के लिए 2 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। 

सिकलीगर व वंजारा सिखों को तथा स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 50 लाख रुपये खर्च होंगे। बजट बैठक की अध्यक्षता एचएसजीएमसी के तदर्थ अध्यक्ष महंत करमजीत सिंह ने की। जिन्होंने हरियाणा के गुरुद्वारों में लंगर, कंप्यूटर और अन्य उपकरणों को तैयार करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मशीनों को अपग्रेड करने का फैसला किया। 

लंगर और प्रसाद पर 13.50 करोड़ रुपये, डिजिटल संग्रहालय और पुस्तकालय पर 50 लाख रुपये तथा मेडिकल कॉलेज के लिए 1.5 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है। करमजीत सिंह ने कहा कि हम एक हरियाणा सिख सहकारी बैंक खोलेंगे और शिक्षित युवाओं को रोजगार प्रदान करेंगे। समिति युवाओं के लिए एक तकनीकी संस्थान भी शुरू करेगी, जिसके लिए 2 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है।

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी से की गई अपील में महंत करमजीत सिंह ने कहा कि हम एसजीपीसी अध्यक्ष और प्रबंधन से अपील करते हैं कि 2014 से एसजीपीसी द्वारा हरियाणा से लिए गए फंड और वाहनों को वापस किया जाए। उन्होंने कहा कि एचएसजीएमसी के मुख्यालय कुरुक्षेत्र में गुरुद्वारा पातशाही चेविन को मॉडल गुरुद्वारे के अनुसार विकसित किया जाएगा।

Related Post